Mewar Festival 2022: झीलों की नगरी उदयपुर में जिला प्रशासन और पर्यटन विभाग का तीन दिवसीय मेवाड़ महोत्सव धूमधाम से हुआ. जिसमें विदेशी सैलानियों ने भी जमकर आनंद लिया. महोत्सव के दूसरे दिन गणगौर घाट पर सांस्कृतिक संध्या और विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता का आयोजन हुआ.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता में यूएस के क्रिश्चियन, लंदन से पेप्डी पाइक, स्वीटजरलैण्ड से डेरियो रूसेच और अलरिच रूसेच, जर्मनी से जूलियन जैकब, नीदरलैंड से पाउल ब्रॉवर, कनाड़ा से मेरियाने, फ्रांस से मेटिस बेले और विलियम, स्कॉटलेण्ड से मेग्नस ने भाग लिया. विदेशी मेहमानों ने रंग-बिरंगी आकर्षक वेशभूषा में दर्शकों को आकर्षित किया. राजस्थानी लोकगीत और हिंदी फिल्मों के गानों पर ये विदेशी जमकर थिरके. वहीं सांस्कृतिक संध्या के दौरान झील किनारे लोक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध किया और तालियां बटोरी.


ये भी पढ़ें: काशी नहीं राजस्थान के इस कुंड में मिला था पांडवों को मोक्ष, रहस्य जिससे उठ गया पर्दा


अव्वल रही कहारभोई समाज की गणगौर
मेवाड़ समारोह के दौरान घंटाघर से गणगौर घाट तक निकली विभिन्न समाज की गणगौर सवारी में प्रथम स्थान पर कहारभोई समाज की गणगौर रही. जिसे पुरस्कार के रूप में 50 हजार की राशि और दूसरा स्थान पर रहे राजमाली समाज को 25 हजार की राशि दी गयी वही तीसरे स्थान पर मारवाड़ी गाछा समाज की गणगौर को 15 हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया. 


जिला कलक्टर ताराचंद मीणा ने परंपरागत गणगौर पर्व पर निकाली जाने वाली झांकियों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से इस साल से इन पुरस्कारों में वृद्धि की घोषणा की थी. आप को बता दें कि पहले ये पुरस्कार 25, 15 और 5 हजार रुपये निर्धारित थे. वही विदेशी युगल की राजस्थानी वेशभूषा प्रतियोगिता में जर्मनी से जुलियन जैकब और नीदरलैंड से पाउल ब्रॉवर का दल प्रथम रहा. इसी प्रकार यूएस के क्रिश्चियन और कनाडा से मेरियान का दल द्वितीय रहा. वही स्कॉटलैंड से मैग्नस तृतीय स्थान पर रहे. सभी विजेताओं को समारोह में सम्मानित किया गया।


Reporter- Avinash Jagnawat