आप भी ट्रिप का कर रहे हैं प्लान तो... उदयपुर के इन 6 खूबसूरत जगहों का करें विजिट

Rajasthan Destination: राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आऐंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा आभास होगा. दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, जैसामंद झील, गुलाब बाग व ज़ू के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा.

अमन सिंह Sun, 18 Aug 2024-2:31 pm,
1/7

उदयपुर

राजस्थान का उदयपुर ऐसा शहर है जो उत्कृष्ट और शानदार महलों के लिए प्रसिद्ध है. अगर आप उदयपुर पर्यटन स्थल की यात्रा करने आऐंगे, तो आपको यहां कुछ समय के लिए राजा-महाराजाओं जैसा आभास होगा. दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन, जैसामंद झील, गुलाब बाग व ज़ू के मनोरम सौंदर्य से लोभित नजारा आपके मन को एक समय के लिए मोह लेगा. 

2/7

दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन

दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन की आधुनिक वास्तु कला और संगीतमय फव्वारा पूरे राजस्थान में आकर्षण का केंद्र है. दूध तलाई म्यूज़िकल गार्डन को लोग दीनदयाल पार्क के नाम से भी जानते हैं. अगर आप यहां आकर एक मनोरम नज़ारा देखना चाहते हैं, तो केबल कार में बैठकर सूर्यास्त का दृश्य देखिए जो आपको बेहद सुहाना लगेगा. यह हफ्ते के हर दिन खुला रहता है.

3/7

जयसामंद झील

यह देश की दूसरी सबसे बड़ी कृत्रिम झील है, जो जयसामंद वन्य जीव अभ्यारण से घिरी हुई है. आप इजयसामंद झील के चंचल पानी को स्पर्श करने के साथ ही साथ वन में मौजूद कुछ अनोखे जीव और घूमंतू पक्षियों को देखने का अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं.  इस झील का निर्माण राजा जय सिंह द्वारा 17वीं शताब्दी में करवाया गया था.

4/7

गुलाब बाग व ज़ू

यह ज़ू गुलाब बाग में स्थित है, यहां विभिन्न प्रकार के गुलाब देखने को मिलेंगे. बाग में ही एक छोटा ज़ू है, जिसमें कुछ चुनिंदा जीवों को रखा गया है और बच्चों के आकर्षण के लिए यहां टॉय ट्रेन भी है. साथ ही बाग में कमल तलाई नामक एक कृत्रिम जल धारा भी है, जिसके पास बैठकर आप शांति प्राप्त कर सकते हैं. धार्मिक अनुभूति के लिए इसके अंदर नवलखा महल है जो बुज़ुर्गों को भक्ति में डूबोता है.

 

5/7

सहेलियों की बाड़ी

सहेलियों की बाड़ी फतह सागर झील के किनारे पर स्थित है. इस अत्यंत सौंदर्य पूर्ण बगीचे का निर्माण महाराणा संग्राम सिंह ने करवाया था. जैसा कि आप नाम से समझ पा रहे होंगे कि इसे उन सहेलियों के लिए बनवाया गया था, जो विवाह के पश्चात राजकुमारी के साथ आई थीं. फूलों की बिछी चादर, पानी के फव्वारें इस जगह को रमणीय बनाते हैं. यहां आप अपने परिवार और मित्रों के साथ या अकेले भी जा सकते हैं.

6/7

एकलिंगजी मंदिर

एकलिंगजी मंदिर भगवान शिव को समर्पित है, जो उदयपुर से 22 किमी की दूरी पर स्थित है. यह पर्यटक स्थलों में पहले दर्जे पर आता है. यह दो मंज़िला मंदिर है, जिसकी छत को पिरामिड का आकार दिया गया है. मंदिर के बरामदे में घुसते ही आपको चांदी से बने सुंदर नंदी की प्रतिमा देखने को मिलेगी. अंदर भी दो प्रतिमाएं मिलेंगी, जिनमें एक काले पत्थर और दूसरी पीतल से बनी है. मंदिर में शिव जी की 50 फीट की विशाल चतुर्मुखी मूर्ति है, जिसे काले मार्बल से बनाया गया है. 

 

7/7

नाथद्वारा मंदिर

उदयपुर जिले से 42 किलोमीटर उत्तर-पूर्व की ओर स्थित नाथद्वारा शहर में प्रभु श्रीनाथजी मन्दिर में विराजमान हैं. श्रीनाथजी वैष्णव सम्प्रदाय के केंद्रीय पीठासीन देव हैं, श्रीनाथजी को मुख्य रूप से भक्ति योग के अनुयायियों और गुजरात और राजस्थान में वैष्णव और भाटिया एवं अन्य लोगों द्वारा पूजा जाता है.भक्तों की श्रद्धा इतनी गहरी है कि वे समय निकालकर बस यहां आ जाना चाहते हैं. भक्ति-भाव व शांति का माहौल इसकी सबसे आकर्षक बात है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link