Udaipur news: राजस्थान विधानसभा चुनाव की लोकसूचना (Notification) जारी होने के साथ ही प्रदेश में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई. लेकिन उदयपुर के 8 विधानसभा क्षेत्रों में  पहले दिन एक भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया है. उदयपुर ADM प्रशासन शैलेश सुराणा ने बताया की पहले दिन आठों विधान सभा क्षेत्रों में किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल नहीं किया. प्रत्याशी 6 नवम्बर तक सुबह 11 बजे से अपराह्न 3 बजे तक नामांकन प्रस्तुत किए जा सकेंगे. इस बार प्रत्याशी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से नामांकन भर सकते हैं. लेकिन  ऑनलाइन दर्ज कराकर उसकी हार्डकॉपी रिटर्निंग अधिकारी को प्रस्तुत करनी पड़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

RO ऑफिस में पुख्ता इंतजाम दिनों


उदयपुर में नामांकन की प्रकिया के लिए सभी RO ऑफिस में पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.हर RO मुख्यालय पर CCTV कैमरे लगाए गए है.साथ ही 100 मीटर के डिस्टेंस पर एक लाइन मार्क की गई है ,उस डिस्टेंस के आगे 3दिनों  से अधिक नहीं जा सकेगें. RO  के चेंबर में भी नामांकन दाखिल करने आने वाले प्रत्याशी के साथ 3 से अधिक लोग नही जा सकेंगे.प्रसासन ने एक  HELPLINE NUMBER 1950 भी जारी किया गया है.जिसपर कोई भी व्यक्ति फ़ोन करके अपनी चुनाव सम्बन्धी शिकायत हो तो दर्ज  करवा सकता है.


इसे भी पढ़े : प्याज पर सियासत तेज, उम्मीदवारों से जनता दाम में कमी करने की कर रही है मांग


प्रत्याशी के खर्चो पर निगरानी 


नामांकन के साथ ही चुनाव अयोग ने प्रत्याशी के चुनाव खर्चो पर निगरानी शुरू कर दी है.इस बार चुनाव में प्रत्याशी 40 लाख से ज्यादा खर्च नहीं कर सकते.प्रत्याशियों को इस चुनाव खर्च का लेखा-जोखा रखने के लिए एक अलग से बैंक खाता भी खुलवाना होगा.एक प्रत्याशी एक ही निर्वाचन क्षेत्र के लिए 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकता है एवं अधिकतम 2 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकता है.


इसे भी पढ़े : 1 नवंबर को करवा चौथ और संकष्टी चतुर्थी का व्रत, एक साथ होंगे सर्वार्थसिद्धि और शिवयोग