Udaipur News: राजस्थान के उदयपुर के कोटड़ा कस्बे में यूरिया खाद के नाम पर कोटड़ा क्षेत्र के गरीब किसानों से प्रति बैग 500 रुपये रेट वसूल रहे कमलेश्वर खाद एवं उर्वरक डीलर की स्थानीय किसानों ने कृषि अधिकारी से यूरिया खाद की मनमानी कीमत वसूलने की शिकायत दर्ज कराई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सूचना मिलते ही गोदाम पर जांच करने गए कृषि अधिकारी गोपाल पारगी मौके पर पहुंचे, जहां ग्रामीणों की मौजूदगी में खाद डीलर ने कृषि अधिकारी से गाली-गलौज करते हुए धमकी देकर भगा दिया. 


कृषि अधिकारी के साथ हुए दुर्व्यवहार से ग्रामीण नाराज हो गए और यूरिया की अधिक कीमत लेने का विरोध जताते हुए किसानों ने गोपाल पारगी को संयुक्त निदेशक कृषि विभाग उदयपुर के नाम उक्त मामले को लेकर लिखित में शिकायत दर्ज कराई. ग्रामीणों ने कमलेश्वर खाद एवं उर्वरक का लाइसेंस निरस्त कराने की मांग की. 


यूरिया खाद के नाम पर किसानों से 500 रुपये वसूल रहा था खाद डीलर
नयावास निवासी किसान सोहनलाल खैर,महेंद्र खैर, केशर सिंह एवं मानिया ने डीलर पर मनमानी कीमत वसूलने पर डीलर का लाइसेन्स निरस्त कराने की मांग की और कहा कि उक्त डीलर द्वारा यूरिया की कमी को बताकर गरीब किसानों से यूरिया के प्रति बेग पर पांच सौ रुपये वसूले गए. 


खाद डीलर द्वारा किसानों से यूरिया खाद के प्रति बेग पांच सौ रुपये लेने की शिकायत मिलने पर मैं गोदाम पर पहुंचा, जहां किसानों की मौजूदगी में जानकारी मांगने पर मुझे डीलर ने मेरे साथ धक्का-मुक्की की और चोरी का इल्जाम लगाते हुए गोदाम से बाहर निकाल दिया. उक्त मामले की जानकारी उच्च अधिकारियों को दी गई है.