उदयपुर: लेकसिटी का रेलवे स्टेशन अब वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से युक्त होने जा रहा है. स्टेशन के डवलपमेंट को लेकर 354 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति जारी कर दी गई है. इसके साथ ही स्टेशन के विकास कार्य को पूरा करने के लिए कार्य एजेंसी का चयन भी कर लिया गया है. एजेंसी को अपना काम अगले तीन वर्षों से पूरा करना है. इस कार्य के पूर्ण होने के साथ ही उदयपुर का रेलवे स्टेशन किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के तरह चमकत हुआ नजर आएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दूनिया के सबसे खुबसुरत शहरों में शामिल लेकसिटी उदयपुर का सिटी रेवले स्टेशन जल्द ही किसी चमचमाते इंटर नेशनल एयपोर्ट की तहर नजर आएगा. जो इस शहर की खुबसुरती को चार चांद लगाने का प्रयास करेगा. शहर के स्टेशन के डवलपमेंट के लिए सभी तैयारियों को पुरा करने के साथ ही 354 करोड़ रुपए की वित्तीय स्वीकृति को भी जारी कर दिया गया. स्टेशन के डवलपमेंट का जिम्मा उठा रही कम्पनी ने अपना काम शुरू कर दिया है.


पहले चरण में ये काम होंगे पूरे


पहले चरण में सिटी रेवले स्टेशन पर साइट ऑफिस, साइट लेबोरेट्री और लेबर कैम्प का निर्माण कार्य किया जा रहा है. सिटी स्टेशन के डवलपमेंट के लिए जारी हुए बजट के बाद इस कार्य में तेजी लाई जा रही है. जिससे निर्धारित समय में इस कार्य को पुरा किया जा सके. अगले चरण में मुख्य स्टेशन भवन में पार्किंग व्यवस्था, आगमन व प्रस्थान के लिए अलग-अलग गेट, सुरक्षा जांच क्षेत्र, 72 मीटर चौड़ाई का कॉन्कोर्स एरिया, स्टेशन पर 20 नई लिफ्ट और 26 नये एस्केलेटर लगाए जाएगें. साथ ही स्टेशन पर बने हुए दोनो ओवर ब्रिज को स्काई वॉक से जोड़ा जाएगा.


यह भी पढ़ें: विधानसभा में जोरदार हंगामा, तल्ख लहजे में स्पीकर जोशी बोले- अधिकारों को चैलेंज नहीं करें मिस्टर राठौड़


यात्रियों को मिलेगी ये सारी सुविधाएं


स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की सुविधाओं का भी पुरा ध्यान रखा जा रहा है. जिसमें आरक्षित और अनारक्षित प्रतीक्षालय, एक्जिक्यूटिव प्रतीक्षालय, खुदरा स्टालें, शौचालय, बेगेज स्कैनर और कोच इन्डिकेटर के साथ ही समस्त प्रकार की अत्याधुनिक यात्री ​सुविधाओं को विकसित करने की योजना है. स्टेशन के अंदर यात्रियों को सुविधाओं को बढाए जाने के अलावा स्टेशन की भव्यता बाहर से ही नजर आए इसके लिए रेलवे स्टेशन के भवन को पुरी तरह से बदला जाएगा. डवलपमेंट के कार्य को देखते हुए जल्द ही स्टेशन पर मौजुद कार्यालयों को अस्थाई तौर पर अन्यत्र शिफ्ट किया जाएगा.


सांसद ने पीएम मोदी का जताया आभार


उदयपुर के रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरिय सुविधाओं से युक्त करने के लिए बजट जारी होने के बाद स्थानिय सांसद अर्जुन मीणा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि उदयपुर-अहमदाबाद आमान परिर्वतन का काम भी पूरा होने के साथ ही ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है. जल्द ही अब उदयपुर शहर देश के हर कोने से जुड़ने वाला है. तेजस और वंदे भारत जैसे ट्रेन उदयपुर आए इसके प्रयास जारी है. ऐसे में अब सिटी स्टेशन को विश्वस्तरिय सुविधा से विकसित होने से यहां के पर्यटन व्यवसाय को भी ओर गति मिलेगी.