जई और जौ

अपने दिन की शुरुआत एक कटोरी दलिया या जौ से करें। इन साबुत अनाजों में घुलनशील फाइबर होते हैं जो एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं.

Oct 23, 2023

जैतून का तेल

संतृप्त वसा को जैतून के तेल में पाए जाने वाले हृदय-स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा से बदलें। इसका उपयोग खाना पकाने और सलाद ड्रेसिंग के रूप में किया जा सकता है.

लहसुन

अपने भोजन में ताज़ा लहसुन शामिल करें, लहसुन में मौजूद एलिसिन नामक यौगिक, कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने से जुड़ा हुआ है.

नट्स

मुट्ठी भर बादाम, अखरोट, या अन्य अनसाल्टेड नट्स एक संतोषजनक और कोलेस्ट्रॉल-अनुकूल नाश्ता हो सकते हैं, उनके असंतृप्त वसा और फाइबर आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकते हैं.

वसायुक्त मछली

सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन जैसी मछलियों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एचडीएल (अच्छा) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकता है.

व्यायाम

नियमित शारीरिक गतिविधि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकती है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकती है, प्रत्येक सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करने का लक्ष्य रखें.

ग्रीन टी

ग्रीन टी पिएं, जिसमें कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, नियमित रूप से सेवन करने पर ये यौगिक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story