विष्णु की पूजा के साथ मां लक्ष्मी की पूजा.

देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें. घर पर सुख-संपदा और धन वैभव की प्राप्ति होगी.

Anuj Kumar
Jun 19, 2023

मोक्ष की प्राप्ति

इस दिन पूरे मन और नियम से पूजा करने से महिलाओं की मोक्ष की प्राप्ति होती है.

भगवान विष्णु देवलोक चले जाते

देवशयनी एकादशी के बारे में कहा जाता है कि इस एकादशी के बाद भगवान विष्णु देवलोक के अपने शयनकक्ष में आराम करने चले जाते हैं.

भगवान विष्णु का ध्यान

देवशयनी एकादशी के दिन सुबह उठकर स्नान पश्चात स्वच्छ वस्त्र धारण करें. भक्त भगवान विष्णु का ध्यान करें और व्रत का संकल्प ले.

धन-धान्य में बढ़ोतरी

देवशयनी एकादशी के दिन शुभ फल की प्राप्ति चाहते हैं तो घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में भगवान विष्णु की मूर्ति लगाएं और पूजन करें. इससे धन-धान्य में बढ़ोतरी होती है.

धन प्राप्ति के लिए उपाय

अगर आप धन लाभ चाहते हैं तो इस दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी की भी पूजा करें. घर में धन-धान्य तथा लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी का केसर मिले जल से अभिषेक करें

माता लक्ष्मी की कृपा

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहेगी. इस दिन ॐ अं प्रद्युम्नाय नम: का जाप करने से दीर्घायु की प्राप्ति होती है.

तुलसी का विशेष पूजा

देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी का विशेष पूजा की जाती है. इसलिए कई ऐसे उपाय हैं, जिन्हें अवश्य रूप से करना चाहिए. मान्यता है कि इस दिन काले वस्त्र धारण करके पूजा करने से बचना चाहिए.

देवशयनी एकादशी और तुलसी संबंध

तुलसी को बहुत ही पवित्र माना गया है. इसके चलते देवशयनी एकादशी के दिन तुलसी को जूठे या गंदे हाथों से छूने की मनाही होती है. ऐसा करने से भगवान विष्णु नाराज हो जाते हैं.

भगवान विष्णु चार माह के लिए क्षीरसागर में शयन करने के लिए चले जाते है. इन महीनों के लिए किसी भी तरह का शुभ, विवाह संस्कार, मांगलिक कार्य और धार्मिक अनुष्ठान करना वर्जित हो जाता है.

भगवान विष्णु निद्रा अवस्था में

देवशयनी एकादशी से भगवान विष्णु निद्रा अवस्था में आ जाते हैं. इसके बाद से शुभ कामों की मनाही होती है.

देवशयनी एकादशी 29 जून 2023

साल 2023 में देवशयनी एकादशी 29 जून, गुरुवार के दिन पड़ रही है.

तुलसी में लक्ष्मी का वास.

एकादशी के दिन तुलसी की पत्तियां तोड़ने से बचना चाहिए. यदि तुलसी पत्तियों का प्रयोग करना ही है तो इनके दल पहले से ही तोड़कर रख लेना चाहिए.

तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय

तुलसी भगवान विष्णु की प्रिय मानी जाती है. इसलिए माता लक्ष्मी भी तुलसी की पूजा करती हैं. ऐसे में इस दिन भूलकर भी तुलसी की पत्तियां ना तोड़ें

VIEW ALL

Read Next Story