जयपुर

पिकसिटी की गलियों में घूमने के साथ साथ खरीदारी का मजा लेने चाहते हौ तो एख बार इन जगहों पर जरूर जाएं जहां आपकों एक से बढ़कर एक राजस्थानी संस्कृति को दर्शाती हुई नायाब और सुंदर चीजें मिलेंगी.

Anamika Mishra
Jun 20, 2023

जौहरी बाजार

रत्न, आभूषण और स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है. इसमें चांदी और सोने के साथ-साथ कॉस्ट्यूम ज्वैलरी बेचने वाली दर्जनों दुकानें हैं.

त्रिपोलिया बाजार

लाख के गहनों और बेहतरीन रूप से डिजाइन की गई लाख की चूड़ियों के आप शैकीन है तो एक बार त्रिपोलिया बाजार में जाएं. जहां आपको लाख के कारीगर खुद इन्हें बनाते हुए दिख जाएंगे.

चांदपोल बाजार

रंगीन हस्तशिल्प और संगमरमर के शिल्प के लिए प्रसिद्ध है.

बापू बाजार

चमड़े और कपड़ा उत्पादों और मोजरियों, ऊंट के चमड़े से बने जूतों के लिए जरूर जाए. इसके अलावा आप इत्र, लहंगे, बंधनी दुपट्टे, रंगीन लहरिया साड़ी और बलुआ पत्थर की कलाकृतियां भी यहां से खरीद सकते हैं.

नेहरू बाजार

ये बाजार अपनी खूबसूरत जूतियों के लिए मशहूर है, जहां गली-गली में चमकते सितारे, गोटे और घूंघरू से सजी जूतियां नज़र आती हैं।आप फैशन और पसंद के हिसाब से चुन सकती हैं.

किशनपोल मार्केट

ये बाजार टेक्सटाइल्स प्रोडक्ट्स के लिए जाना जाता है. यहां आप अच्छी क्वालिटी वाले लकड़ी के सामान अपने बजट में खरीद सकते हैं। यहां लकड़ी पर नायाब कारीगरी करने वाले जाने-माने कलाकारों की दुकानें भी मौजूद हैं।

पुरोहित जी का कटला

शादी में अगर राजस्थानी दुल्हन बनना है तो जयपुर के पुरोहितजी काटला जरूर आए. होलसेल खरीदारी के लिए यह दुनिया भर में अपनी अलग पहचान बनाई है. इस बाजार में शादी समारोहों के लिए आवश्यक सामान बजट में मिलते है.

VIEW ALL

Read Next Story