जयपुर जाने वाले जरूर घूमें ये खूबसूरत जगहें

Sandhya Yadav
Mar 07, 2024

जयपुर पर्यटकों का पसंदीदा स्थान

राजस्थान एक ऐसी जगह है, जो कि भारत में घूमने के लिए काफी पॉपुलर है. राजस्थान की राजधानी पिंक सिटी यानी कि जयपुर पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है. यह शहर बेहद ही खूबसूरत है.

खास जगहें

जो भी राजस्थान आता है, वह जयपुर घूमने जरूर आता है. ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर आपको जरूर जाना चाहिए.

सिटी पैलेस

राजस्थान के सबसे मशहूर पर्यटक स्थलों में से एक है सिटी पैलेस. यहां पर कई खास इमारतें बनी हुई हैं, जो कि लोगों को खूब पसंद आती है.

जयपुर का आमेर किला

जयपुर का आमेर किला आज भी पर्यटकों की पहली पसंद है. यहां पर बड़ी संख्या में देसी विदेशी लोग घूमने आते हैं.

गलता जी मंदिर

अगर आप जयपुर घूमने जा रहे हैं तो आपको खूबसूरत पहाड़ियों के बीच बसा गलता जी मंदिर जरूर घूमना चाहिए. यह गुलाबी बलुआ पत्थरों से बना हुआ है और काफी खूबसूरत है.

महारानी की छतरी

राजस्थान के जयपुर में महारानी की छतरी जगह भी काफी मशहूर है. यह शाही महारानियों और महिलाओं के अंतिम संस्कार की जगह मानी जाती है. यह शाही परिवारों की महिलाओं के लिए बनवाया गया था.

चोखी ढाणी

जयपुर घूमने जाने वाले लोग एक बार चोखी ढाणी का विजिट जरूर करें. यह बेहद लग्जरी रिजॉर्ट है और यहां पर आप राजस्थान की संस्कृति से रूबरू हो सकते हैं.

चांद बावड़ी

जयपुर का चांद बावड़ी भी काफी सुंदर पर्यटन स्थल है. यहां पर राजस्थानी वास्तुकला में बने स्मारक लोगों का मन मोह लेते हैं. जयपुर जाने वाले लोग यहां पर जरुर विजिट करें.

जयगढ़ किला

जयपुर का जयगढ़ किला आज भी अपनी शानो-शौकत के चलते पर्यटकों की पसंद बना हुआ है. इसका निर्माण आमेर किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था.

लोगों को पसंद ये जगहें

अगर कोई भी जयपुर जाना चाहता है तो उसे इन जगहों पर विजिट जरूर करना चाहिए. ये जयपुर की पॉपुलर जगह में गिनी जाती हैं.

VIEW ALL

Read Next Story