Rajasthan News : बांग्लादेश का क्या है लोंगेवाला से कनेक्शन

Pragati Awasthi
Aug 07, 2024

4 December 1971

4 दिंसबर से 7 दिंसबर1971 के बीच भारत पाकिस्तान के बीच लोंगेवाला का युद्ध हुआ था. जब पाकिस्तान ने भारतीय पोस्ट लोंगेवाला पर हमला किया था.

Victory (7 December 1971 )

7 दिंसबर को भारत की इस युद्धि में जीत हुई और दो सैनिक शहीद हो गये. जबकि पाकिस्तान ने 200 सैनिकों का जान गंवा दी थी.

Hero Of Langewala

लोंगेवाला के युद्ध के नायक रहे मेजर कुलदीप सिंह चांदपुरी, जिनके सूझबूझ से पाकिस्तान ने मुंह की खायी और उल्टे पांव भाग गया.

Double Fight For India

ये वो समय था जब भारत दो मोर्चों पर लड़ रहा था, पहला लोंगेवाला और दूसरा था बांग्लादेश मुक्ति युद्ध. हालात बहुत चिंताजनक थे.

Bangladesh Liberation War

बांग्लादेश पाकिस्तान से अलग होने के लिए आंदोलन कर रहा है. जिसे बांग्लादेश मुक्ति युद्ध नाम दिया गया. जो 25 मार्च से 16 दिंसबर 1971 तक चला था.

Bangladesh A Nation

लोंगेवाला युद्ध में जीत के कुछ समय बाद ही बांग्लादेश मुक्ति युद्ध भी समाप्त हो गया और बांग्लादेश भी अब अपने पैरों पर खड़ा हो रहा था.

Precaution

हालात बदले जरूर हैं, लेकिन फिलहाल बांग्लादेश में जो चल रहा है, वो ये बताने के लिए काफी है, भारत को सतर्क रहने की खास जरूरत होगी. खासतौर पर राजस्थान के कुछ इलाकों में ये एहतियात ज्यादा जरूरी है.

CAA And NRC

बांग्लादेश में कई अल्पसंख्यक हिंदू-सिख और बौद्ध के खिलाफ अब हिंसा के मामलों में इजाफा हुआ है. ऐसे में इन शरणार्थियों के भारत आने को लेकर दबाव बढ़ेगा और सीएए और एनआरसी का मुद्दा फिर गरमा जाएगा.

VIEW ALL

Read Next Story