माली होली-अजमेर

माली समुदाय में होली मनाने का एक लोकप्रिय तरीका,माली होली का उत्सव पुरुषों द्वारा महिलाओं पर रंग बिखेरने की परंपरा है, जो पुरुषों को बांस या छड़ी से मारकर जवाब देती है.

Anuj Singh
Mar 23, 2024

गैर होली-अजमेर

गुलाल की बौछार के बीच, राजस्थान गेर होली मनाने के लिए तैयार है, जो अजमेर के आसपास के स्थानों में मनाई जाती है.आस-पास के लगभग 12 गांवों के पुरुष एक साथ आते हैं और ढोल, संगीत वाद्ययंत्रों और हर जगह उत्साह के साथ होली मनाते हैं.

डोलची होली - बीकानेर

होली मनाने की एक प्राचीन परंपरा मानी जाती है, यह 300 साल पहले की है.डोलची होली एक प्रथा का पालन करती है जिसमें पुरुष ऊंट की खाल से बने डोलची नामक बर्तन में दूसरे पुरुषों पर पानी फेंकते हैं. काफी दिलचस्प बात यह है कि इस परंपरा की शुरुआत आपसी विवाद से हुई.

बृज होली-भरतपुर

मुख्य रूप से भरतपुर के बृज क्षेत्र में मनाया जाता है, जिसकी स्थापना 18वीं शताब्दी में राजा सूरजमल ने की थी, बृज होली एक बड़ा होली उत्सव है जो त्योहार से पहले होता है.मार्च में मनाए जाने वाले इस त्यौहार की भव्यता और समृद्धि उल्लेखनीय है. त्योहार के दौरान भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है और विभिन्न नृत्य और स्टेज शो आयोजित किए जाते हैं.

धुलण्डी होली - जयपुर

धुलंडी सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का प्रतीक है लेकिन इस पौराणिक कथा के साथ एक और कहानी जुड़ी हुई है और यह राक्षसी का दूध पीने के बाद कृष्ण के नीले पड़ जाने के बारे में है. जब उनकी मां यशोदा ने उन्हें राधा को उसी रंग में रंगने का सुझाव दिया तब जाकर उन्हें पूर्ण सांत्वना मिली और तब से इस घटना के उपलक्ष्य में होली मनाई जाती है.

शाही होली समारोह - पूरे राजस्थान में

राजस्थानी होली रॉयल्स शहर में अपने शानदार रूप में देखी जा सकती है, राजस्थान अज्ञात समय से रॉयल्स के लिए प्रतिष्ठित स्थान होने का गौरव रखता है. राजस्थानी होली का शाही अंदाज में अनुभव करें. अपनी पोशाक से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों तक और विरासत में मिली भव्यता के समृद्ध प्रदर्शन तक, शाही परिवार राजस्थान में होली को सबसे शानदार तरीके से मनाते हैं.

उत्सव का आनंद

जिस तरह से वे स्थानीय लोगों के साथ घुलते-मिलते हैं और उत्सव का आनंद लेते हैं, वह वास्तव में एक अविश्वसनीय दृश्य बनता है. उदयपुर, जोधपुर, जैसलमेर, रणथंभौर और पुष्कर कुछ ऐसी जगहें हैं जहां आप राजस्थान में सबसे अच्छी शाही होली मना सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story