Ram Mandir Update: रामलला के दर्शन करने के लिए अब भक्तों को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा. रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की तारीख सामने आ गई है. बस कुछ ही महीनों में एक भव्य आयोजन किया जाएगा और राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला विराजेंगे. कई सालों के इंतजार के बाद अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे भव्य राम मंदिर का गर्भ गृह तैयार हो गया है और इसके साथ ही रामलला के प्राण-प्रतिष्ठा की तारीख भी सामने आ गई है. पहली मंजिल का निर्माण पूरा होने के साथ ही अगले साल मकर संक्रांति के बाद 16 से 24 जनवरी के बीच रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्भगृह में कब विराजेंगे रामलला?


राम मंदिर तीर्थ ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संतों से मिलकर उन्हें मंदिर निर्माण की प्रगति की जानकारी दी और उन्हें मंदिर में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में आने का न्योता भी दिया और साथ ही ये बताया कि गर्भगृह में रामलला कब विराजेंगे.


गर्भगृह का 80% काम हुआ पूरा


चंपत राय ने कहा कि गर्भगृह में रामलला की भव्य मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का स्थान पूरी तरह से तैयार हो गया है. उन्होंने कहा कि दो मंजिला मंदिर की पहली मंजिल की छत का काम अस्सी प्रतिशत पूरा हो चुका है. मंदिर में भक्तों के दर्शन के साथ-साथ उसका निर्माण कार्य भी चलता रहेगा और इससे किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न नहीं होगी. करोड़ों राम भक्तों का सपना अब पूरा होने वाला है और वर्षों चले विवाद के बाद रामलला अब अयोध्या में अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने वाले हैं.


राम मंदिर की कड़ी सुरक्षा


बता दें कि राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था उत्तर प्रदेश विशेष सुरक्षा बल (UPSSF) संभालेगी. मंदिर की सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के प्रशिक्षण के लिए कैप्सूल कोर्स बनाया जाएगा जिसमें उन्हें इसकी पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं और पर्यटकों की सुरक्षा के मद्देनजर ये निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने  सुरक्षाकर्मियों को आवास, ड्रेस और बाकी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए कहा है.