Delhi Meerut Rapid Train Women Coach: भारत की पहली क्षेत्रीय रेल, रैपिडएक्स (रैपिड रेल) में महिलाओं के लिए एक कोच रिजर्व होगा. NCRTC ने ये फैसला महिलाओं के लिए सुरक्षित और आरामदायक सफर बनाने के लिए लिया है. दिल्ली से मेरठ की की दिशा में ट्रेन का दूसरा कोच महिला कोच होगा.जबकि मेरठ से दिल्ली आते हुए ट्रेन की आखिरी से दूसरा कोच सिर्फ महिलाओं के लिए होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सुविधा के बारे में बात करते हुए एक अधिकारी ने बताया कि, 'इन महिला कोचों की पहचान के लिए प्लेटफार्म स्तर पर और ट्रेन के दरवाजों के खुलने के स्थान पर साइन या संकेतक दिए जा रहे हैं. इस आरक्षित कोच में 72 सीटिंग कैपेसिटी होगी. ट्रेन के अन्य डिब्बों में अतिरिक्त 10 सीटें भी महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.’


महिलाओं के लिए सुरक्षित और सुगम यात्रा
अधिकारी ने आगे कहा, ‘एनसीआरटीसी, अपनी स्थापना के बाद से, रैपिडएक्स के माध्यम से महिलाओं के लिए सुरक्षित और सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए अथक रूप से काम कर रहा है.समर्पित महिला कोच का प्रावधान इस दिशा में उठाया गया एक कदम है.’ उन्होंने कहा, ‘एनसीआरटीसी एक ऐसा माहौल बनाना चाहता है जहां महिलाएं अकेले या साथी के साथ यात्रा करने में सुरक्षित महसूस करें.‘


सीसीटीवी कैमरों से रखी जाएगी नजर
स्टेशन परिसर में और उसके आसपास 24×7 निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं और सुरक्षा कर्मियों को विभिन्न गतिविधियों पर नजर रखने और सुरक्षा बढ़ाने के लिए तैनात किया जा रहा है. यात्रियों की सुरक्षा और आराम के लिए एनसीआरटीसी द्वारा किए गए विभिन्न उपायों किए गए हैं. ट्रेन में व्हीलचेयर/स्ट्रेचर के लिए जगह होगी और हर स्टेशन पर लिफ्ट होगी जिसमें स्ट्रेचर ले जाया जा सकेगा.


एनसीआरटीसी ने 2025 तक पूरे 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ को जनता के लिए शुरू करने का लक्ष्य रखा है.इससे पहले, यह 5 स्टेशनों सहित साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर लंबे प्राथमिकता खंड पर चलेगी. इस समय समय इस रूट पर रोज परीक्षण चल रहा है.