Sun Halo Picture: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुक्रवार को एक हैरतअंगेज नजारा देखने को मिला. संगमनगरी में सूर्य के चारों ओर एक गोला नजर आया, जिसके बाद लोगों ने इसे अपने कैमरे में कैद कर लिया. सूर्य के चारों ओर इस रिंग को देखकर लोगों को अपनी आंखों पर यकीन नहीं हुआ. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आकाश में सूर्य के चारों ओर एक इंद्रधनुषी रिंग यानी गोला बना नजर आया. अब यह लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गया है. इसे देखते ही लोगों ने इस खगोलीय घटना की तस्वीरें लेनी शुरू कर दीं, जिसके बाद यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गईं. अकसर बारिश के मौसम में इंद्रधनुष दिखाई पड़ता है. लेकिन बिना बारिश के सूर्य के चारों ओर इस तरह का नजारा हर किसी को हैरान कर रहा है.


क्या बोले वैज्ञानिक


लोगों के मुताबिक, उन्होंने आसमान में पहली बार ऐसी खगोलीय घटना देखी है. हालांकि सूर्य के चारों तरफ इस रिंग के बारे में खगोल वैज्ञानिकों का कहना है कि इसको हलो या वॉटर हॉलो कहा जाता है. जब सूर्य के आसपास बादल होते हैं, तब ऐसे गोल इंद्रधनुष का निर्माण होता है. 


एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस रिंग में आइस ड्रॉप्स यानी बर्फ की बूंदें भी होती हैं. जमीन पर ये किरणें रिफ्लेक्ट होकर आती हैं. इसलिए लोग सामान्य रूप से इस घटना को देख पाते हैं. हालांकि प्रयागराज के लोगों का कहना है कि उन्होंने पहली बार आकाश में ऐसी खगोलीय घटना देखी है.


लखनऊ में दिखी थी रहस्यमयी रोशनी


गौरतलब है कि इससे पहले लखनऊ के आसमान में भी लोगों को एक रहस्यमयी रोशनी नजर आई थी, जिसे देखकर लोग हैरान रह गए थे. रात के अंधेरे में इस कतारबद्ध अजीब सी रोशनी का वीडियो भी काफी वायरल हुआ था. इस वीडियो में लंबी लाइन में कई लाइटें जलती हुई आसमान में नजर आ रही थीं. यह वीडियो लखनऊ के मलिहाबाद इलाके के लोगों ने बनाया था. ये घटना भी लोगों के बीच कौतुहल का विषय बनी थी, जिसके बाद सोशल मीडिया पर इसे लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं.