नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) संकट के बीच शनिवार को भारत में 74वां स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) मनाएगा. इस भव्य समारोह के लिए लाल किले पर तैयारियां पूरी हो गई हैं. संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार लाल किले (Red Fort) को अलग अंदाज में सजाया गया है. इस बार यहां सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा गया है. जिसके चलते सीटिंग अरेंजमेंट को भी पूरी तरह से बदल दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकरियों ने बताया कि इस बार कुर्सियों के बीच में 1 मीटर की दूरी रखी गई है. वहीं लाल किले की प्राचीर तक पहुंचने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) जिन जगहों पर हाथ टच कर सकते हैं उन तमाम जगहों पर वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए खास तरह की कोटिंग की गई है. इसमें लाल किले की प्राचीर पर सजा मंच और वहां तक पहुंचने के रास्ते में लगी रेलिंग भी शामिल है.


ये भी पढ़ें:- बेंगलुरु हिंसा में बड़ा खुलासा, सामने आया SDPI और कांग्रेस का कनेक्शन


वहीं स्वतंत्रता दिवस समारोह कार्यक्रम के दौरान को सुरक्षा में सेंध ना लगा पाए इस बात की भी पूरी तैयारी की गई है. सुरक्षाकर्मी लगातार पूरे परिसर की जांच कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि सुरक्षाकर्मियों के सामने इस बार एक नया चैलेंज भी है, क्योंकि तमाम लोग स्वतंत्रता दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए मास्क पहनकर ही पहुंचेंगे. ऐसे में सुरक्षा सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है. आपको बता दें कि कल पीएम मोदी लाल किले की प्रचीर से तिरंगा फहराएंगे और इसके बाद देश को संबोधित करेंगे. हालांकि सुरक्षा और संक्रमण के खतरे को देखते हुए इस बार कम लोगों के आने की संभावना है.