Republic Day Parade 2024:  75वें गणतंत्र दिवस को मनाने के लिए जोरशोर से तैयारी चल रही है. कड़ी ठंड में कर्तव्य पथ( पहले राज पथ) पर रिहर्सल भी जारी है. ऐसे में आप के मन में भी तरह तरह के सवाल होंगे जैसे परेड देखने का समय क्या है, कैसे टिकट मिलेगा. रिपब्लिक डे परेड पर इस साल कौन मुख्य अतिथि होंगे. परेड को अगर राज पथ पर जा कर नहीं देख सके तो दूसरा तरीका कौन सा है. यहां पर हम आप के एक एक सवालों का जवाब देंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपब्लिक डे परेड टाइमिंग


हर साल की तरह इस वर्ष भी परेड की शुरुआत सुबह 9.30 बजे होगी. राष्ट्रपति द्वारा झंडारोहण के बाद कार्यक्रम का औपचारिक आगाज होगा.


रिपब्लिक डे परेड टिकट


अगर आप रिपब्लिक डे परेड का हिस्सा बनना चाहते हैं तो टिकट ती खरीद ऑनलाइन कर सकते हैं. इसके लिए आप को ऑफिसियल वेबसाइट aamantran.modi.go.in पर लॉगइन करना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए पूरा नाम, वैलिड ई मेल आई और फोन नंबर के साथ दूसरी जानकारी देनी होगी. इन सब प्रोसेस को पूरा करने के बाद आपके फोन नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी के इस्तेमाल के बाद कार्रवाई पूरी हो जाएगी.रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के पूरा होते ही आप अपनी सुविधा के मुताबिक अलग अलग विकल्पों को चुन सकते हैं, जैसे एफडीआर- रिपब्लिक डे परेड, रिपब्लिक डे परेड, बीटिंग, दी रिट्रीट रिहर्सल, बीटिंग द  रिट्रीट-एफडीआर सेरेमनी या बीटिंग द रिट्रीट का हिस्सा बन सकते हैं. आप की स्क्रीन पर टिकट, सीट की उपलब्धता नजर आएगी.


इसके अलावा आप टिकट ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं. इसके लिए 10 जनवरी से सुविधा दे दी गई थी जो 25 जनवरी तक चलेगी. इसके लिए आपको इंडिया टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन और दिल्ली टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के काउंटर पर जाना होगा. यही नहीं आप संसद भवन के रिसेप्शन ऑफिस के साथ जनपथ स्थित गवर्नमेंट टूरिस्ट ऑफिस से भी हासिल कर सकते हैं.


कहां होगा प्रसारण

रिपब्लिक डे परेड 2024 को आप दूरदर्शन पर भी देख सकेंगे. इसके साथ ही दूरदर्शन के सभी यू ट्यूब चैनल पर भी इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा.


 


किसे बनाया गया है मुख्य अतिथि


75वें गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रां को मुख्य अतिथि बनाया गया है. भारत और फ्रांस के बीच ऐतिहासिक रिश्ता तो है ही, इसके साथ हाल के वर्षों में दोनों देशों के बीच रणनीतिक, कूटनीतिक संबंध और मजबूत हुए हैं. इस साल भारत और फ्रांस 25वीं स्ट्रैटिजिक पार्टनरशिप को भी सेलिब्रेट कर रहे हैं. इससे पहले 14 जुलाई 2023 को फ्रांस के बैस्टिले डे परेड पर पीएम नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि थेय .यही नहीं नई दिल्ली में 9 से 10 सितंबर 2023 को जी-20 समिट में इमैनुएल मैक्रां ने खुद शिरकत की थी.