Esha Foundation: ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव को सुप्रीम कोर्ट की ओर से बड़ी राहत मिली है. सुप्रीम कोर्ट ने आज यानी गुरुवार को ईशा फाउंडेशन के खिलाफ पुलिस जांच के आदेश पर रोक लगा दी है. ईशा फाउंडेशन से जुड़े मामले में पुलिस को जांच के आदेश पर रोक लगा दी. इस जांच में कोयंबटूर पुलिस को निर्देश दिया गया था कि वह उसके खिलाफ दर्ज सभी मामलों की जानकारी इकट्ठा करें और आगे विचार के लिए उन्हें अदालत में पेश करें. फाउंडेशन की ओर से वरिष्ठ वकील मुकुल रोहतगी ने आदेश पर रोक लगाने का अनुरोध करते हुए कहा कि लगभग 150 पुलिस अधिकारियों ने फाउंडेशन के आश्रम पर छापेमारी की है और हर कोने की जांच कर रहे हैं. पीठ में न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे. इसके साथ सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के केश को खुद अपने पास रख लिया है. अब इस केस की अगली सुनवाई 18 अक्टूबर को होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है ईशा फाउंडेशन का पूरा मामला 


एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के रिटायर्ड प्रोफेसर एस कामराज ने हेबियस कॉर्पस पिटिशन की ओर से आरोप लगाया गया था कि उनकी दोनों बेटियों को कोयंबटूर के ईशा योग केंद्र में रहने के लिए गुमराह किया गया और इसके साथ फाउंडेशन ने उन्हें अपने परिवार के साथ कोई संपर्क नहीं बनाने दिया. हालांकि, इसके बाद मद्रास हाईकोर्ट ने पुलिस को आश्रम के खिलाफ जांच का आदेश दिया था.


वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों बेटियों से की बात 


न्यायाधीश मामले के तथ्यों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दोनों बेटियों से निजी तौर पर बातचीत करने के लिए अपने कक्ष में गए. सुप्रीम कोर्ट ने 30 सितंबर को डॉ. एस कामराज द्वारा दायर बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर अंतरिम आदेश पारित किया था, जिसमें उन्होंने पुलिस को निर्देश देने का अनुरोध किया था कि वह उनकी दो बेटियों को अदालत के समक्ष पेश करें, जिनके बारे में उनका आरोप है कि उन्हें ईशा फाउंडेशन के अंदर बंदी बनाकर रखा गया है और उन्हें रिहा किया जाए.  याचिकाकर्ता तमिलनाडु एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के रिटायर्ड प्रोफेसर थे. उनकी दो बेटियां हैं और दोनों ने इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री ली है. दोनों ही ईशा फाउंडेशन से जुड़ी थीं. याचिकाकर्ता की शिकायत यह थी कि फाउंडेशन कुछ लोगों को गुमराह करके उनका धर्म परिवर्तन कर उन्हें ‘भिक्षु’ बना रहा है और उनके माता-पिता तथा रिश्तेदारों को उनसे मिलने भी नहीं दे रहा है.