Hindu Unity By RSS: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस के महासचिव दत्तात्रेय होसबले ने बांग्लादेश में हिंदू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने की भारत सरकार की प्रतिबद्धता को लेकर अपना समर्थन जताया है. उनका कहना है कि हिंदू समुदाय को बांग्लादेश में ही रहना चाहिए और उन्हें वहां से पलायन नहीं करना चाहिए. होसबले ने यह भी कहा कि 1947 में बांग्लादेश का यह क्षेत्र भारत से अलग हुआ था और 1971 में यह पाकिस्तान से स्वतंत्र होकर एक नया देश बना, जिसमें भारत की महत्वपूर्ण भूमिका थी. उस क्षेत्र का हमारे इतिहास में योगदान और हिंदू राष्ट्र के रूप में उसकी महत्ता भी उल्लेखनीय है, इसलिए हिंदुओं की सुरक्षा का आश्वासन मिलना चाहिए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक


असल में असल में यूपी के मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक हो रही है. इसके इतर प्रेस मीट में होसबले ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान 'हिंदू बंटेंगे तो कटेंगे' का समर्थन करते हुए कहा कि यदि हिंदू समाज एकता में नहीं रहेगा, तो समाज में टूटन की स्थिति पैदा हो सकती है. 


'भेदभाव से हिंदू समाज कमजोर होगा'


उन्होंने आगाह किया कि समाज में जाति और भाषा के आधार पर भेदभाव से हिंदू समाज कमजोर होगा, और इसकी एकता लोक कल्याण के लिए आवश्यक है. उन्होंने कहा कि हिंदुओं की एकता से ही सुख-शांति संभव है, और इसे तोड़ने के लिए बाहरी शक्तियां सक्रिय हैं, इसलिए सतर्क रहना बेहद जरूरी है.


46 प्रांतों के संघ चालक


मथुरा में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आरएसएस की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक हो रही है. शुक्रवार को इसका शुभारंभ सरसंघचालक मोहन भागवत ने किया. बैठक में संघ के 46 प्रांतों के 393 वरिष्ठ पदाधिकारी हिस्सा लेने पहुंचे हैं. संघ के अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक मथुरा के पास गऊ ग्राम शुरु हो गई है. यह बैठक 26 अक्टूबर की शाम तक चलेगी. बैठक में सभी छह सह सरकार्यवाह और सभी अखिल भारतीय पदाधिकारी संघ रचना से 46 प्रांतों के संघ चालक और सह संघ चालक क्षेत्र संघ चालक, प्रचारक समेत 393 लोग हिस्सा लेंगे.