Coronavirus: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय मनसुख मांडविया ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि 1 जनवरी 2023 से चीन, हांगकांग, जापान, साउथ कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों के लिए RTPCR टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. उन्होंने कहा, ‘यात्रा से पहले उन्हें अपनी रिपोर्ट एयर सुविधा पोर्टल पर अपलोड करनी होगी.’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें चीन सहित कई देशों में बड़ी संख्या में कोविड मामले सामने आने के बीच सरकार ने निगरानी बढ़ा दी है. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि बुधवार को भारत पहुंचे 39 अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का कोरोना टेस्ट पॉजिटव आया. कोविड संक्रमण में उछाल के बाद हवाई अड्डो पर नए प्रोटोकॉल के तहत कुल मिलाकर 6000 लोगों की रैंडम जांच की गई.


जनवरी में बढ़ सकते हैं कोरोना के मामले
स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि भारत में जनवरी में कोविड में उछाल आएगा. अगले 40 दिनों में मामले बढ़ने का अनुमान है. पिछले साल की रीडिंग के आधार पर अलर्ट जारी किया गया है.


सरकार ने नए साल के जश्न से पहले महामारी पर कड़ी नजर रखनी शुरू कर दी है. न तो केंद्र सरकार और न ही राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने अब तक प्रतिबंध लगाए हैं, लेकिन उन्होंने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है. कोविड-19 से संबंधित किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तत्परता सुनिश्चित करने के लिए देश भर के अस्पतालों ने इस सप्ताह मॉक ड्रिल का आयोजन किया.


268 नए मामले आए सामने
इस बीच भारत में गुरुवार को 268 नए कोविड मामल सामने आए  जिसके साथ ही कुल मामलों की संख्या 4,46,7.7,915 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में दो मौतों के साथ मृत्यु संख्या 5,30,698 हो गई. मंत्रालय ने कहा कि दैनिक पॉजिटिविटी रेट 0.11 प्रतिशत दर्ज की गई, जबकि वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.17 प्रतिशत आंका गया.  


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं