Satna Doctor  Prescription in Hindi: मध्य प्रदेश में मेडिकल स्टडी (Medical Study) यानी एमबीबीएस (MBBS) की पढ़ाई हिंदी में शुरू होने के 24 घंटे के भीतर सतना में तैनात एक मेडिकल अफसर ने मरीज का पर्चा हिंदी में लिखा है. जिले के एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात मेडिकल ऑफिसर डॉ. सर्वेश सिंह का लिखा ये प्रिस्क्रिप्शन अब वायरल हो रहा है. दरअसल डॉक्टर सर्वेश ने इस पर्चे में Rx की जगह 'श्री हरि' लिखा और नीचे उन्होंने सभी दवाओं के नाम भी हिंदी भाषा में लिख दिए. अब इस पर्चे की चर्चा पूरे प्रदेश में हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीएम शिवराज ने दिया आइडिया


आपको बताते चलें कि अभी दो दिन पहले ही सूबे के मुखिया शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक भाषण में कहा था कि पर्ची में दवाइयां हिंदी में ही लिखी जाएं तो हर्ज ही क्या है? इसके बाद डॉक्टर सर्वेश सिंह ने उनकी बात मानते हुए उसे सच कर दिखाया. दरअसल सीएम ने एक मिसाल देते हुए कहा था- 'Rx की जगह लिखो 'श्री हरि' और नीचे लिख दो क्रोसिन... इसमें दिक्कत क्या है.' 


इसके बाद डॉक्टर सर्वेश ने पेट दर्द से पीड़ित एक महिला का पर्चा हिंदी में बनाया. उन्होंने उस महिला की केस स्टडी भी हिंदी में लिखी. फिर आगे 'श्री हरि' लिखते हुए उस पर्चे पर 5 दवाइयां लिखीं उन्होंने सभी के नाम हिंदी में ही लिखे थे.


कौन है डॉक्टर सर्वेश सिंह जिनका पर्चा वायरल?


आपको बताते चलें कि डॉ. सर्वेश ने इंदौर के देवी अहिल्या विश्वविद्यालय से वर्ष 2017 में एमबीबीएस की पढ़ाई की थी. तीन साल पहले डॉ. सर्वेश की तैनाती सतना जिले के कोटर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में हुई तब से वो यहीं के लोगों का इलाज कर रहे हैं. 


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर