Uttarakhand News: उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा है कि अगर मौसम बिगड़ने से चार धाम यात्रा प्रभावित हो रही है तो इसमें विभागीय मंत्री क्या कर सकता है. सतपाल महाराज ने कहा कि चारों धामों की यात्रा के दौरान अब तक 3 लाख 78 हजार से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं और आने वाले दिनों में भी यह संख्या और बढ़ेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम के बदले मिजाज पर सतपाल महाराज ने कहा कि वह सभी श्रद्धालुओं से अपील कर रहे हैं कि, इस बदले मौसम में सीनियर सिटीजन खासतौर से यात्रा ना करें. चारों धामों में जिस प्रकार से परिस्थितियां बदली है उसमें तो किसी भी सीनियर सिटीजन को यात्रा करने की सलाह सरकार नहीं दे रही है. कोशिश यही होनी चाहिए कि जब मौसम साफ हो, सभी व्यवस्थाएं उपलब्ध हो, तो यात्रा प्रारंभ करनी चाहिए.


श्रद्धालुओं को स्थगित करनी चाहिए यात्रा
इसके साथ ही पर्यटन मंत्री ने कहा कि वह श्रद्धालुओं से भी अपील कर रहे हैं कि केदारनाथ सहित अन्य धामों में जब तक बारिश हो रही है तब तक उन्हें अपनी यात्रा स्थगित करनी चाहिए.


केंद्र ने 28 करोड़ रुपये स्वीकृत किए
इससे पहले प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धनसिंह रावत ने बुधवार को बताया कि केंद्र सरकार ने चारधाम यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लक्ष्य से उत्तराखंड को 28.13 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बजट स्वीकृत किया है.


रावत ने बताया, ‘इस धन से श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में ‘कैथ लैब’ की स्थापना व आधुनिक ऑपरेशन थियेटर का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि साथ ही चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को विशेष स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिये 100 स्वास्थ्य मित्रों की तैनाती व यात्रा में तैनात चिकित्सकों, नर्सों, पैरामेडिकल स्टाफ व चतुर्थ श्रेणी कार्मिकों को प्रोत्साहन भत्ता भी दिया जाएगा.‘


स्वास्थ्य मंत्री ने इस अतिरिक्त बजट के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया का आभार जताया.


(इनपुट - एजेंसी)