Relief From Severe Heat Wave In Capital Delhi: दिल्ली में गुरुवार को सीवियर हीट वेव नहीं चलेगी. लेकिन पारा 1 से 2 डिग्री तक बढ़ सकता है. वेस्टर्न डिस्टरबेंस (Western Disturbance) के चलते मौसम पर ऐसा असर हो रहा है. राजधानी दिल्ली में अप्रैल का महीना गर्मी के लिहाज से ज्यादा गर्म नहीं रहा है. अगले चार दिनों तक राजधानी में हीट वेव (Heat Wave) चलने की संभावना नहीं है. ये जानकारी आईएमडी (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामनी ने दी है. 


बुधवार का तापमान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुधवार के अधिकतम तापमान की बात करें तो दिल्ली के सफदरजंग वैधशाला में अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग (Weather Department) की मानें तो विभाग ने 25 अप्रैल को ये अनुमान लगाया था कि 28 अप्रैल को राजधानी में अधिकतम तापमान बढ़ सकता है.  


ये भी पढें: कोरिया की शादी में भारतीय महिला ने पहनी साड़ी, देखते रह गए वहां के लोग


किस कारण ली मौसम ने करवट?


राजधानी में 28 अप्रैल को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस के एक्टिव होने के चलते अब ना तो राजधानी में कोई हीट वेव चलने की संभावना है और ना ही सीवियर हीट वेव. अगले 4 दिन तक तापमान (Temperature) में कोई ज्यादा बढ़ोतरी दर्ज नहीं की जाएगी. हालांकि विभाग ने ये जरूर कहा है कि अगले 2 दिन यानी 28 अप्रैल और 29 अप्रैल को तापमान में 1-3 डिग्री सेल्सियस बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. लेकिन इसके आसार कम ही हैं क्योंकि वेस्टर्न डिस्टरबेंस की सक्रियता बढ़ गई है. इसके साथ ही अगले एक सप्ताह में 2-3 वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहे हैं. इससे मई के महीने की शुरुआत में हल्की बारिश (Light Rain) और हवाएं चल सकती हैं, जिससे लोगों को गर्मी से राहत जरूर मिलेगी.


ये भी पढें: Mini Hill Station: 3,000 पौधों से बनाया मिनी हिल स्टेशन, नेचर लवर्स हो जाएंगे फिदा


आईएमडी का बयान


दरअसल आईएमडी (IMD) के मुताबिक जब किसी जगह पर किसी खास दिन उस क्षेत्र के सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान दर्ज किया जाता है, तो मौसम एजेंसी (Weather Agency) हीट वेव की घोषणा करती है. यदि तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है, तो आईएमडी इसे 'गंभीर' हीट वेव घोषित करता है.


LIVE TV