नई दिल्ली: राजधानी में कोरोना (Coronavirus) का रिकवरी रेट (Recovery Rate) बढ़ रहा है लेकिन हाल ही में दिल्ली में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के कांस्टेबल को कोरोना से ठीक होने के 2 महीने के अंदर ही फिर से कोरोना हो गया. इस मामले ने डॉक्टरों को भी हैरत में डाल दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के एक 50 साल के पुलिसकर्मी को पूरी तरह से ठीक होने एक 2 महीने से भी कम समय में फिर से कोरोना हो गया. ये पहली बार है जब देश में इस तरह का मामला सामने आया है.


पुलिस में तैनात 50 साल के इस पुलिसकर्मी का 13 मई को कोरोना टेस्ट हुआ था. हालांकि कोरोना के कोई लक्षण नहीं थे लेकिन उस वक्त इनका एंटीजेन और आरटीपीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया था जिसके बाद 15 से 22 मई तक दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल में इनका इलाज चला. 22 मई के बाद उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई.


ठीक होने के 2 महीने बाद 10 जुलाई को बुखार और सीने में दर्द के चलते उन्हीने फिर से टेस्ट कराया. इस बार 13 जुलाई को उनकी कोरोना रिपोर्ट दोबारा पॉजिटिव आई. फिलहाल उनका इलाज अपोलो अस्पताल में चल रहा है. 


इलाज कर रहे इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल के रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर कंसल्टेंट डॉ. राजेश चावला ने बताया कि इस तरह के मामले बहुत कम होते हैं. ये पहला ऐसा मामला है जहां मरीज को 2 महीने के बाद फिर से कोरोना हुआ हो. मरीज का मई में एंटीबाडी टेस्ट निगेटिव आया था जिसका मतलब है कि इनके शरीर मे एंटीबॉडी विकसित नहीं हुई थी. ये भी एक कारण हो सकता है कि फिर से उनको संक्रमण हुआ हो. लेकिन इस बार इनका एंटीबॉडी टेस्ट पॉजिटिव आया है. ऐसा देखा गया है कि करीब 25 से 30 प्रतिशत कोरोना मरीजों में एंटीबाडी विकसित नहीं हो पाती. 


ये भी देखें-