बेंगलुरु: सुप्रीम कोर्ट की ओर से बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण समारोह पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद कांग्रेस और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के विधायक सड़क पर उतरकर इसका विरोध करने का फैसला लिया है. गुरुवार सुबह जब बेंगुलरु में कर्नाटक राजभवन में राज्यपाल वजुभाई वाला बीएस येदियुरप्पा को शपथ दिला रहे होंगे उसी वक्त कांग्रेस और जेडीएस के विधायक राजभवन के बाह धरना-प्रदर्शन करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवाद शुरू होने के बाद कांग्रेस ने अपने सभी 78 विधायकों को एक रिसॉर्ट में ठहराया था. गुरुवार सुबह को उन सभी विधायकों को रिसॉर्ट से जाकर राजभवन के पास पहुंचने को कहा गया है. बताया जा रहा है कि जेडीएस भी अपने विधायकों के साथ राजभवन पहुंचेगी. दोनों दलों के नेता यहां धरना-प्रदर्शन करेंगे.


ये भी पढ़ें: सु्प्रीम कोर्ट का येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार, BJP को आज कोर्ट में पेश करनी होगी MLA की लिस्ट




कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि बीएस येदियुरप्पा असंवैधानिक तरीके से सरकार बना रहे हैं, इसलिए वे इसका विरोध करेंगे. कांग्रेस पार्टी और जनता दल सेक्युलर के विधायक बेंगलुरु में 9:00 बजे गांधी स्टेचू के सामने धरने पर बैठेंगे. कांग्रेस महासचिव अशोक गहलोत ने ZEE न्यूज को फोन पर बताया कि जिस समय बीएस येदुरप्पा मुख्यमंत्री पद की शपथ ले रहे होंगे, ठीक उसी वक्त हम लोग धरना देंगे, क्योंकि लोकतंत्र की हत्या हुई है. हमारे पास नंबर होने के बावजूद हमें सरकार बनाने के लिए नहीं बुलाया, यह संविधान के खिलाफ है.


ये भी पढ़ें: SC ने येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से किया इनकार, राज्यपाल को सौंपी चिट्ठी जमा कराने को कहा


रात में खुलवाया गया सुप्रीम कोर्ट
मालूम हो कि कांग्रेस और जेडीएस खेमे की ओर से बुधवार देर रात को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के बाद विशेष तौर से कोर्ट खुलवाया गया. तीन जजों की बेंच में पूरी रात बहस हुई, जिसके बाद सुबह करीब पांच कोर्ट ने कहा कि उनके पास ऐसा कोई संवैधानिक अधिकार नहीं है कि वह राज्यपाल के फैसले पर रोक लगा दें. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी से कहा है कि वह शुक्रवार को अपने विधायकों की लिस्ट कोर्ट में पेश करें. शुक्रवार की सुबह 10.30 बजे दोबारा सुनवाई करेगी.


मालूम हो कि जेडीएस और कांग्रेस ने राज्यपाल को 117 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है. इसमें 78 कांग्रेस, 37 जेडीएस, एक बसपा और एक निर्दलीय विधायक के हस्ताक्षर हैं. आपको बता दें कि कर्नाटक में 222 सीटों पर मतदान हुआ था, इस हिसाब से बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन ही चाहिए. जबकि बीजेपी के पास सिर्फ 104 विधायक हैं.