मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संकेत दिए हैं कि सरकार जल्द ही मराठा आरक्षण को लागू कर सकती है. मुखयमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अहमदनगर की एक रैली में कहा, 'पिछड़ा आयोग से हमें मराठा आरक्षण पर रिपोर्ट प्राप्त हुई है. मैं आप सभी से कहता हूं कि आप 1 दिसंबर को जश्न के लिए तैयार रहें '


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले महाराष्ट्र राज्य के पिछड़ा वर्ग आयोग ने मराठा समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर अपनी रिपोर्ट गुरुवार को राज्य के मुख्य सचिव डी के जैन को सौंप दी. 


आरक्षण के पक्ष में दिए गए सुझाव
एक सरकारी सूत्र के अनुसार रिपोर्ट में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को दिए गए आरक्षण से छेड़छाड़ किए बिना, मराठा समुदाय की शिक्षा और सरकारी नौकरियों में आरक्षण की मांग के पक्ष में सुझाव दिए गए हैं.



जैन ने रिपोर्ट मिलने के बाद मंत्रालय में पत्रकारों से कहा,‘हमें रिपोर्ट मिल गई है, जो कि मराठा समुदाय की सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर आधारित है. अध्ययन (रिपोर्ट के) के बाद उचित निर्णय लिया जाएगा.’


सरकारी सूत्र ने बताया कि आयोग ने उसे मिले दो लाख ज्ञापनों, लगभग 45,000 परिवारों के सर्वेक्षण के साथ ही मराठा समुदाय के सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक पिछड़ेपन के प्रायोगिक आंकड़ों का अध्ययन किया. इस पैनल का नेतृत्व न्यायमूर्ति एन जी गायकवाड़ (सेवानिवृत्त) ने किया.


(इनपुट - भाषा)