Delhi Weather Update: राजस्थान में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है. वहां पारा 50 डिग्री तक पहुंच गया है. भीषण गर्मी के बीच सरहद पर तैनात जवानों को नींबू पानी, साफा और छाछ दी जा रही है. मध्य प्रदेश में भी मौसम विभाग (IMD) ने लू का अलर्ट जारी किया है. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में पानी की भारी किल्लत है. पानी सप्लाई के लिए 3 से 4 दिन तक का इंतजार करना पड़ रहा है. ऐसे में अब कलेक्टर ने हालात संभालने के लिए खुद मोर्चा संभाला है. आज भी गर्मी कम नहीं होगी. दिल्ली में रविवार को आसमान साफ रहेगा. सूर्य देव का मिजाज गर्म ही रहेगा. दिल्ली में भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग बढ़ गई है. अधिकतम मांग 240 गीगावाट तक पहुंच गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौसम विभाग (IMD) के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक लू का रेड अलर्ट एक्टिव है. दोपहर में धूल भरी आंधी चल सकती है. आज अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मंगलवार तक यही स्थिति रहेगी.



इससे पहले बीते शनिवार को सुबह से चिलचिलाती गर्मी देखने को मिली. कल राजधानी का अधिकतम-न्यूनतम तापमान 43.4 और 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दोनों सामान्य से 3-4 डिग्री ज्यादा रहे.


दिल्ली की बात करें तो मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को मुंगेशपुर सबसे गर्म रहा. यहां अधिकतम 46.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. वहीं नजफगढ़ में 46.8, नरेला में 46.7, पीतमपुरा में 45.8, पूसा में 45.8 और रिज इलाके में 44.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया.


राजस्थान में नहीं थम रहा गर्मी से मौत का सिलसिला


मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को राजस्थान में संदिग्ध लू से 6 लोगों की मौत की खबर आई. आपदा प्रबंधन एवं राहत विभाग के मुताबिक, बालोतरा में 3 और भीलवाड़ा, बीकानेर और जोधपुर में 1-1 व्यक्ति की मौत हो गई. पूरा राजस्थान तप रहा है. कई हिस्से भीषण गर्मी की चपेट में हैं, फलोदी 49 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म रहा. इससे पहले राजस्थान में गर्मी से एक दिन में 11 लोगों की मौत की खबर आ चुकी है.


तूफान से मिलेगी राहत?


आज रात तक बंगाल की खाड़ी से रेमल तूफान टकराएगा.  इस दौरान 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही एक बड़े इलाके में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 


रेमल तूफान के मद्देनजर 9 टीमों को तैनात किया गया है. तूफान के टकराने के समय तटीय इलाकों में 1.5 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं.
मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे आज और कल बंगाल की खाड़ी में न जाएं. दक्षिण और उत्तर 24 परगना जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है. अगले 2 दिनों तक कोलकाता एयरपोर्ट से उड़ानों पर रोक लगाई गई है.