Supreme Court on AIFF Ban: सुप्रीम कोर्ट ने ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन (AIFF) मामले की सुनवाई 22 अगस्त तक टाल दी है. केंद्र ने कहा है कि भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप कराने को लेकर फीफा से बातचीत जारी है. कोर्ट ने केंद्र से विश्व कप भारत में कराने और एआईएफएफ का निलंबन हटाने के लिए जरूरी उपाय करने के लिये भी कहा है. जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, ए एस बोपन्ना और जे बी पारदीवाला की बेंच को सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि सरकार और प्रशासकों की समिति ने फीफा के साथ दो बैठकें की हैं और भारत में अंडर 17 महिला विश्व कप कराने की कोशिशें जारी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

22 अगस्त तक टली सुनवाई


उन्होंने मामले की सुनवाई 22 अगस्त तक स्थगित करने का अनुरोध करते हुए कहा ताकि एआईएफएफ के सक्रिय पक्षों के बीच सहमति बन सके. मेहता ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के यह कहने से काफी मदद मिलेगी कि सभी पक्ष मामले का हल निकालने का प्रयास कर रहे हैं.


कोर्ट ने कहा-अंडर 17 बड़ा टूर्नामेंट


बेंच ने कहा कि अंडर-17 बच्चों के लिये यह बड़ा टूर्नामेंट है और उसे इसी से सरोकार है कि टूर्नामेंट भारत में हो . बेंच ने कहा कि कोई बाहरी इसमें दखल देगा तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. बेंच ने केंद्र से इस मसले पर सक्रिय भूमिका निभाने और एआईएफएफ का निलंबन हटाने में मदद के लिए कहा.


FIFA ने AIFF को किया है निलंबित


भारत को करारा झटका देते हुए विश्व फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा ने मंगलवार को तीसरे पक्ष की ओर से गैर जरूरी दखल का हवाला देकर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) को निलंबित कर दिया और उससे अक्टूबर में होने वाले अंडर-17 महिला विश्व कप के मेजबानी अधिकार छीन लिए. भारत को 11 से 30 अक्टूबर के बीच फीफा प्रतियोगिता की मेजबानी करनी थी.


85 साल में पहली बार हुआ ऐसा


यह पिछले 85 साल के इतिहास में पहला अवसर है जबकि फीफा ने एआईएफएफ पर बैन लगाया. फीफा ने कहा था कि निलंबन तुरंत प्रभाव से लागू होगा. कोर्ट ने दिसंबर 2020 से चुनाव नहीं करवाने के कारण 18 मई को प्रफुल्ल पटेल को एआईएफएफ के अध्यक्ष पद से हटा दिया था और एआईएफएफ के संचालन के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज ए आर दवे की अगुआई में तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति (सीओए) का गठन किया था. इसके बाद से ही प्रतिबंध लगने की आशंका जताई जा रही थी.


(एजेंसी के इनपुट के साथ)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर