Tamil Nadu Train Accident Update: तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में शुक्रवार को यात्री ट्रेन और मालगाड़ी की टक्कर की प्रारंभिक वजह सामने आ गई है. रेलवे अधिकारियों के मुताबिक यह घटना सिग्नल और रूट के बीच मिस-मैच की वजह से हुई. सूत्रों के मुताबिक यात्री ट्रेन- मैसूरु-दरभंगा बागमती एक्सप्रेस को मुख्य लाइन पर ले जाया जाना चाहिए था, लेकिन सिग्नलिंग में कुछ गलती हुई. जिसके बाद वह ट्रैक के एक बंद हिस्से की ओर चली गई, जहां पर मालगाड़ी पहले से खड़ी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

75 किमी प्रति घंटा की स्पीड से टकराई ट्रेन
 
दक्षिणी रेलवे के महाप्रबंधक आरएन सिंह ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि घटना के समय बागमती एक्सप्रेस ट्रेन गुडूर (आंध्र प्रदेश में) की ओर जा रही थी. वह ट्रेन तिरुवल्लूर के कवराइपेट्टई रेलवे स्टेशन पर रुकी, जहां गुडूर की ओर जाने वाली एक मालगाड़ी भी लूप लाइन पर पहले से खड़ी थी. उस वक्त पैसेंजर ट्रेन की स्पीड 75 किमी प्रति घंटा थी. 


सिग्नलिंग सिस्टम ने काम करा कर दिया बंद?


महाप्रबंधक ने बताया कि रूट पर लगे सिग्नल बागमती एक्सप्रेस को मेन लाइन पर आगे बढ़ने के लिए संकेत कर रहा था, जबकि ट्रैक ने ऑटोमेटिक तरीके से ट्रेन को बंद लूप की ओर स्विच कर दिया था. इसके चलते पैसेंजर ट्रेन तेज स्पीड में बंद लूप पर आगे बढ़ी और वहां पहले से खड़ी मालगाड़ी को पीछे से टक्कर मार दी. इसकी वजह से बागमती एक्सप्रेस का इंजन पटरी से उतर गया. 


रेलवे अधिकारियों ने बताया कि जब बागमती एक्सप्रेस ने मेन लाइन छोड़कर लूप लाइन में प्रवेश किया तो उसे भारी झटका लगा था. यह क्यों लगा और ड्राइवर को इसका अहसास क्यों नहीं हुआ, इसके बारे में अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी. इस बारे में रेलवे सुरक्षा आयुक्त सही कारणों का पता लगाएंगे.


फंसे लोगों को स्पेशल ट्रेन से आगे भेजा गया


रेलवे अफसरों के अनुसार घटना के वक्त पैसेंजर ट्रेन में 1300 यात्री सवार थे. इस एक्सीडेंट में दोनों ट्रेनों के 12 डिब्बे भी पटरी से उतर गए. घटना में 19 लोग घायल हो गए, जिनका स्थानीय सरकारी अस्पताल में इलाज चल रहा है. फंसे लोगों को स्पेशल ट्रेन के जरिए गंतव्य पर आगे रवाना किया गया. 


18 ट्रेनें की गईं रद्द, कइयों का रूट बदला


रिपोर्ट के मुताबिक पटरी से ट्रेन के उतरने की वजह से मरम्मत कार्य अभी जारी है. इसके चलते तिरुवल्लूर जिले से होकर गुजरने वाली 18 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया, जबकि बाकी ट्रेनों का रूट बदलना पड़ा. रेलवे ने इस घटना की हाई लेवल जांच के आदेश दे दिए हैं. सीएम एमके स्टालिन ने प्रदेश के अधिकारियों को राहत कार्यों में तेजी लाने को कहा है.