Rajnath Singh high-level meeting on Tawang Clash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद सरकार एक्शन में आ गई है और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक अहम की है. बताया जा रहा है कि बैठक में एनएसए अजीत डोभाल के अलावा चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) अनिल चौहान (Anil Chauhan) ने हिस्सा लिया. करीब डेढ़ घंटे तक चली इस बैठक में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर मौजूदा हालात को लेकर चर्चा हुई. इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) भी इस पर एक अहम बैठक करने वाले हैं और कैबिनेट के मंत्रियों के साथ तवांग में हुई झड़प पर चर्चा करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रक्षा मंत्री 12 बजे लोकसभा और 2 बजे राज्यसभा में देंगे बयान


तवांग में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई झड़प को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) संसद में जानकारी देंगे. बताया जा रहा है कि रक्षा मंत्री चीन के साथ अरुणाचल विवाद पर संसद में बयान देंगे. राजनाथ सिंह लोकसभा में दोपहर 12 बजे और राज्यसभा में दोपहर 2 बजे तवांग झड़क पर बयान देंगे.


सॉफ्ट पावर के रूप में उभरा है भारत: किरेन रिजिजू


अरुणाचल प्रदेश में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बीच केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने जोर देकर कहा कि अरुणाचल प्रदेश प्राचीन काल से भारत का अभिन्न अंग रहा है और पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इसे खूबसूरत तरीके से पेश किया है. उन्होंने कहा कि पूरा भारत एकजुट हो गया है और शक्तिशाली हुआ है. भारत एक बहुत मजबूत राष्ट्र के हिसाब से आगे बढ़ रहा है और एक सॉफ्ट पावर के रूप में उभरा है.


किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने कहा, 'हमारा कल्चर हेरिटेज है और उसको लोग अक्सर भूल जाते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में जितने काम हुए है, उसको आगे ले जाना चाहिए. 'एक भारत-श्रेष्ठ भारत' के तहत पूरे देश को जोड़ने का काम किया गया है.



9 दिसंबर को हुई थी भारत-चीन के सैनिकों के बीच झड़प


बता दें कि अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच 9 दिसंबर की रात को झड़प हुई थी, जिसमें भारतीय सेना के 6-7 सैनिक और चीनी सेना के 9-10 सैनिक जख्मी हुए हैं. बताया जा रहा है कि 9 दिसंबर को वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के 300 से ज्यादा सैनिक यांग्त्से एरिया की तरफ बढ़े थे, लेकिन इस इलाके में पेट्रोलिंग कर रही भारतीय टुकड़ी ने देख लिया और चीन की घुसपैठ को रोक दिया.


वास्तविक नियंत्रण रेखा पर अब कैसे हैं हालात?


तवांग में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई झड़प के बाद भारतीय सेना (Indian Army) ने बयान जारी किया है और बताया है कि अब वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर हालात सामान्य हैं. सेना के बयान के अनुसार, तवांग में झड़प के बाद भारत और चीन के बीच फ्लैग मीटिंग हुई है, जिसके बाद चीन के सैनिक पीछे हट गए हैं.


तवांग को लेकर चीन पहले से कर रहा था प्लानिंग


बॉर्डर पोस्ट मीटिंग के बाद शांति स्थापित हो गई है, लेकिन इस बीच खुलासा हुआ है कि तवांग में हुई झड़प को लेकर चीन पहले से प्लानिंग कर रहा था. बताया जा रहा है कि चीन 15 दिन पहले से ही योजना बना रहा था, लेकिन भारत ने चीन की साजिश को नाकाम कर दिया. तवांग में यह झड़प उस समय हुई, जब चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर यांग्त्से एरिया की तरफ बढ़ रहे थे. हालांकि, चीनी सैनिक भारतीय सेना की नजर में आ गए और उन्हें भारत की तरफ से तगड़ा जवाब मिला.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.