Farmers Loan Waive Off: स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के मौके पर तेलंगाना (Telangana) के किसानों को बड़ा तोहफा मिला है. तेलंगाना सरकार ने सोमवार को 9 लाख से अधिक किसानों के 1 लाख रुपये से कम के कृषि लोन माफ कर दिए. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अपने चुनावी वादे को पूरा करते हुए किसानों का 1 लाख तक का लोन माफ कर दिया है. इसके लिए केसीआर आदेश जारी कर चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कर्ज से किसानों को मुक्ति


तेलंगाना के सीएम केसीआर ने कहा कि 1 लाख रुपये से कम लोन लेने वाले किसानों को लोन के बोझ से फ्री किया जाएगा और 99,999 रुपये तक के लोन का भुगतान बैंकों को करने का निर्णय किया जाएगा. बता दें कि सीएम केसीआर का निर्देश मिलने के बाद वित्त विभाग ने 9 लाख 2 हजार 843 किसानों के लिए 5 हजार 809.78 करोड़ रुपये जारी किए. जारी की गई ये राशि किसानों के बैंक खातों में जमा होगी.


पूरा किया चुनावी वादा


गौरतलब है कि 2018 में लगातार दूसरी बार गद्दी संभालने के बाद मुख्यमंत्री केसीआर ने 11 दिसंबर 2018 तक 1 लाख रुपये से कम कृषि लोन लेने वाले किसानों का लोन माफ करने का वादा किया था. हालांकि, कोरोना महामारी, लॉकडाउन और अन्य मुश्किलों की वजह से तेलंगाना सरकार को संसाधन जुटाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. फिर 2 अगस्त को मुख्यमंत्री केसीआर ने 45 दिनों में लोन माफी पूरी करने का फैसला किया.


इतने किसानों को होगा फायदा


जान लें कि तेलंगाना सरकार ने 50 हजार रुपये तक का लोन लेने वाले 7 लाख 19 हजार 488 किसानों के केस में बैंकों को 1 हजार 943.64 करोड़ रुपये का भुगतान किया. इसके साथ ही 99,999 रुपये तक की लोन राशि के निपटान के लिए नया आदेश जारी किया गया है.


इस फैसले से तेलंगाना सरकार ने 16 लाख 66 हजार 899 किसानों को फायदा पहुंचाते हुए 7 हजार 753 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. तेलंगाना के मंत्री और बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष के टी रामा राव ने इसे मुख्यमंत्री केसीआर के शासन में तेलंगाना के किसानों के लिए एक और वरदान बताया.


(इनपुट- आईएएनएस)