भुवनेश्वर: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 10 साल की छोटी उम्र में एक बच्चे ने कमाल कर दिया है. 10 साल के बच्चे ने लॉकडाउन में टेलीविजन पर रामायण सीरियल देखकर पूरी रामायण लिख (Ten Year Old Boy Rewrites Ramayana) दी. जो भी इस बारे में जान रहा है वह बच्चे की प्रतिभा को देखकर हैरान है.


10 साल के बच्चे ने लिखी रामायण


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें कि रामायण लिखने वाले (Ten Year Old Boy Rewrites Ramayana) 10 साल के बच्चे का नाम आयुष कुमार खुंटिया है. आयुष ने उड़िया भाषा में महाकाव्य 'पिलाका रामायण' की रचना की है. पिलाका रामायण में कुल 104 पेज हैं. पिलाका रामायण को बच्चों की रामायण भी कहा जा रहा है.


कैसे मिली रामायण लिखने की प्रेरणा


न्यूज एजेंसी से बात करते हुए आयुष कुमार खुंटिया ने बताया कि पिछले साल मार्च में लागू हुए लॉकडाउन के दौरान मेरे अंकल ने मुझे रामायण सीरियल देखने के लिए कहा था. उन्होंने ये भी कहा था कि रामायण के एपिसोड देखने के बाद मैं उसपर कुछ लिखूं.


ये भी पढ़ें- लव जेहाद! 2 नाबालिग बच्चियों पर बना रहे थे धर्म परिवर्तन का दबाव, पब्लिक ने की पिटाई


आयुष ने कहा, 'मैंने टीवी पर रामायण के सारे एपिसोड देखे और एक-एक एपिसोड को उड़िया भाषा में अपनी नोटबुक पर लिखा. मुझे पिलाका रामायण को पूरा करने में दो महीने का वक्त लगा.'


पिलाका रामायण में क्या है खास


महाकाव्य पिलाका रामायण लिखने वाले 10 साल के बच्चे आयुष ने बताया कि मैंने अपनी किताब में कई अद्भुत घटनाओं के बारे में लिखा. जैसे- भगवान राम का 14 साल के लिए घर छोड़कर जाना और पंचवटी वन से माता सीता का अपहरण. मैंने अयोध्या में भगवान राम के लौटने पर उनके भव्य स्वागत के बारे में भी लिखा.


ये भी पढ़ें- महिला के गले पर चाकू से किए ताबड़तोड़ वार, मौत; CCTV में कैद खौफनाक वारदात


आयुष कुमार खुंटिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सभी को पढ़ने-लिखने की आदत डालनी चाहिए. इससे आप जीवन की नई ऊंचाइयों पर पहुंच सकते हैं.


LIVE TV