Tirupati Tirumala Temple Laddu Prasad: तिरुपति के वेंकटेश्वर मंदिर के प्रसाद में जानवरों की चर्बी और मछली के तेल की मिलावट के खुलासे पर हड़कंप मचा हुआ है. इस खबर के सामने आने के बाद देश-दुनिया के करोड़ों हिंदू हैरान हैं और वे इस मामले में सख्त एक्शन की मांग कर रहे हैं. इस मामले की गूंज अब केंद्र सरकार तक भी पहुंच गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस मामले में शुक्रवार को आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी से फोन पर बात की और इस मामले की रिपोर्ट स्वास्थ्य मंत्रालय को भेजने को कहा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले में कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुजरात की लैब में सामने आया जगन का 'सच'


गुजरात की लैब की रिपोर्ट के मुताबिक जिस घी से तिरुपति के प्रसाद का लड्डू बनाया जाता है, उसमें पशु चर्बी और मछली के तेल के अंश हैं. ZEE NEWS के पास भी लैब रिपोर्ट है.जिसमें इन सभी चीजों का जिक्र है. इस मामले के सामने आने के बाद YSR कांग्रेस की पुरानी सरकार निशाने पर है. आंध्र के डिप्टी सीएम पवन कल्याण ने मांग की है कि सनातन धर्मरक्षण बोर्ड बने.


तिरुपति के प्रसाद में बीफ और मछली


बताते चलें कि आंध्र प्रदेश की चंद्रबबाबू नायडू सरकार ने लड्डुओं में मिलावट होने की शिकायत के बाद उन्हें जांच के लिए गुजरात की प्रयोगशाला में भेजा था. जांच में पता चला कि तिरुपति के प्रसाद में बीफ और मछली का तेल मिलाया जा रहा है. रिपोर्ट में सामने आया कि प्रसाद के रूप में दिए जाने वाले लड्डुओं में सोयाबीन, सनफ्लॉवर, ऑलिव, रेपसीड, लिनसीड, गेहूं बीज, मक्का बीज, कपास बीज, मछली का तेल, नारियल, पाम कर्नेल फैट, पाम ऑयल, बीफ टैलो और लार्ड (सूअर की चर्बी) मिलाया जा रहा है. 
 
प्रसाद में मिलावट पर शुरू हुई राजनीति


तिरुपति के प्रसाद में मिलावट का मामला तूल पकड़ने के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू से बात की है और उनसे मामले पर विस्तृत जानकारी मांगी है. नड्डा ने कहा कि मामला उनके संज्ञान में है. इस मामले में आंध्र प्रदेश सरकार से रिपोर्ट मांगी गई है. कानून के दायरे में जो भी उचित होगा, वह एक्शन लिया जाएगा. 


इस मामले में राजनीति भी शुरू हो गई है. कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि जिस YSRCP पर अब बीजेपी आरोप लगा रही है. वह पिछले 5 साल लगातार बीजेपी की समर्थक रही और दोनों ने अनेक मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन किया. वहीं कांग्रेस के पूर्व सांसद संदीप दीक्षित ने कहा कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि कब और किसे ठेका मिला. 


वहीं केंद्रीय मंत्री गिरिराज किशोर ने कहा कि यह हिंदुओं की आस्था से जुड़ा मामला है. इस प्रकरण की सीबीआई जांच होनी चाहिए. यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि इस मामले में सरकार को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए. 


बेहद खास हैं तिरुपति के 'लड्डू'


तिरुपति तिरुमाला मंदिर में प्रसाद के रूप में लड्डू मिलता है. कहते हैं कि प्रसाद के बिना दर्शन पूरा नहीं माना जाता. ये लड्डू खास रसोईघर में बनते हैं. उस रसोई घर को लड्डू पोटू बोला जाता है. ये लड्डू खास विधि से बनाए जाते हैं. मंदिर में रोजाना 8 लाख+ लड्डू बनते हैं. उनमें कई तरह के मेवे डाले जाते हैं. उन लड्डुओं को बनाने के लिए 600 से भी ऊपर रसोइये काम करते हैं.