नई दिल्ली: पॉपुलर माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने जम्मू कश्मीर और लद्दाख को भारत से अलग दिखाने वाला गलत नक्शा हटा लिया है. हालांकि नक्शे को हटाने के संबंध में ट्विटर की ओर से कोई बयान नहीं आया है. बता दें कि पिछले कुछ समय से ट्विटर और भारत सरकार के बीच तनातनी चल रही है.


लाइफ सेक्शन में दिखाया था गलत नक्शा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Twitter के करियर पेज पर Tweep Life सेक्शन में वर्ल्ड मैप है. यहां से कंपनी ये दर्शाती है कि दुनिया भर में ट्विटर की टीम है. इस मैप में इंडिया भी है, लेकिन नक्शा विवादित दिखाया गया था. जिसे अब ठीक कर लिया गया है. 


संसदीय समिति ने गूगल, फेसबुक को भेजा समन


दूसरी तरफ IT पर संसद की स्थायी समिति (I&T) ने फेसबुक इंडिया (Facebook) और गूगल इंडिया (Google India) के प्रतिनिधियों को समन जारी करके 29 जून को समिति के सामने पेश होने को कहा है. समिति नागरिकों के अधिकारों की रक्षा और उनकी रोकथाम पर कंपनियों के प्रतिनिधियों से सोशल ऑनलाइन समाचार मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग की रोकथाम पर उनके विचार जानेगी. मंगलवार को होने वाली ये बैठक शाम चार बजे होगी. संसद भवन एनेक्सी में समिति के सदस्यों, सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधिकारियों और फेसबुक और गूगल के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में यह बैठक होगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य शशि थरूर समिति के अध्यक्ष हैं, जिसमें 31 सदस्य शामिल हैं जिसमें 21 लोकसभा से और 10 राज्यसभा के सदस्य हैं.


शिकायत अधिकारी देने में फेल


सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म ट्विटर (Twitter) के भारत में नियुक्त किए गए अंतरिम शिकायत अधिकारी (Interim Grievance Officer) अपने पद से इस्तीफा दे चुके हैं. नये आईटी नियमों (New IT Rules) के तहत भारतीय यूजर्स की शिकायतों पर कार्रवाई के लिए प्रमुख सोशल मीडिया कंपनियों में शिकायत अधिकारी की नियुक्ति जरूरी है. लेकिन भारत में Twitter की ओर से नियुक्त किए गए अंतरिम ग्रीवांस ऑफिसर अधिकारी धर्मेंद्र चतुर ने नियुक्ति के कुछ दिनों बाद ही पद से इस्तीफा दे दिया है.


Twitter ने साधी चु्प्पी


सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट पर अब चतुर का नाम नहीं दिख रहा है. IT (मध्यस्थ के लिए दिशानिर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियमावली 2021 के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को अपनी वेबसाइट पर उक्त आधिकारी का नाम और सम्पर्क के पते देना जरूरी है. ट्विटर ने घटनाक्रम पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. दूसरे ही दिन ट्विटर की इस हरकत से सरकार के साथ उसका टकराव और बढ़ना तय है.