नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal) ने जेईई मेंस (JEE Main) के तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाओं को लेकर नई तारीखों का ऐलान कर दिया है. ये परीक्षाएं जुलाई महीने में आयोजित की जाएंगे.


जान लीजिए परीक्षा की तारीख


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया कि. 'जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षाएं 20 जुलाई से 25 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी. इसी प्रकार जेईई मेन के चौथे चरण की परीक्षाएं 27 जुलाई से 2 अगस्त के बीच आयोजित होंगी.'



छात्रों के पास दोबारा आवेदन का मौका


सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि जिन छात्रों ने किसी कारण वश जेईई मेन के तीसरे चरण की परीक्षाओं के लिए आवेदन नहीं किया था, उन्हें NTA दूसरा मौका देने जा रही है. ऐसे छात्र 6 जुलाई शाम 8 बजे से 8 जुलाई रात 11 बजकर 50 मिनट तक अपना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं. इसी तरह चौथे चरण की परीक्षा के लिए छात्र 9 जुलाई से 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


छात्रों को पसंदीदा परीक्षा केंद्र चुनने की छूट


इतना ही नहीं, शिक्षा मंत्री ने कहा, 'छात्रों को अपनी पसंद का परीक्षा केंद्र चुनने की भी छूट होगी. कोविड-19 के चलते हमने सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) सुनिश्चित करने के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या को पिछले साल के मुकाबले दोगुना कर दिया है.'


4 सत्रों में आयोजित होनी है परीक्षाएं


दरअसल, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इस साल से जेईई मेन की परीक्षाएं 4 सत्रों में आयोजित करने का ऐलान किया था, जिसमें दो सत्र फरवरी और मार्च 2021 की परीक्षाएं हो चुकी हैं. अब अगले सत्र की परीक्षाएं अप्रैल और मई में होने को प्रस्तावित थीं जो कोरोना महामारी के चलते स्थगित कर दी गई थीं. उम्मीद जताई जा रही है कि अप्रैल और मई की परीक्षा का आयोजन अगस्त व सितंबर में हो सकता है.


LIVE TV