न्यूयॉर्क: अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव (US Presidential election) के लिए मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई है.​​ ताजा आंकड़ों के मुताबिक डेमोक्रटिक के उम्मीदवार जो बाइडेन (Joe Biden) ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर बढ़त बनाई हुई है. हालांकि इस बीच अमेरिका में हिंसा की आशंका ने जताई गई है. एक सर्वे में पता चला है कि चार में तीन अमेरिकी हिंसा को लेकर चिंतित हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

व्हाइट हाउस किले में तब्दील
हिंसा की आशंका के बीच सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं और कई राज्यों में नेशनल गार्ड की तैनाती की गई है, जबकि सीक्रेट सर्विस (खुफिया सेवा) ने व्हाइट हाउस (White House) को किले में तब्दील कर दिया है. इसके बाद राष्ट्रपति के आवास के परिसर के चारों तरफ एक अस्थायी ऊंची दीवार खड़ी की गई है.


रिटेल स्टोर्स के बाहर लगाए लकड़ी के फ्रेम
हिंसा की आशंका के मद्देनजर प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. प्रमुख दुकानों और स्टोरों पर सुरक्षा के लिए लकड़ी के फ्रेम लगाए गए हैं. यह स्थिति न्यूयॉर्क से लेकर बोस्टन, ह्यूस्टन से लेकर वाशिंगटन और शिकागो में देखने को मिली है.


चुनौतियों के लिए की गई है तैयारी
न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लासियो ने कहा कि हमने पुलिस आयुक्त डरमोट शी से बात की है और हिंसा की कोई विशिष्ट रिपोर्ट या खतरे की आशंका नहीं है. प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, 'निश्चित रूप से हर कोई चुनाव परिणामों को लेकर चिंतित है और इसके बाद लोगों की क्या प्रतिक्रिया होती है ये देखना होगा. हालांकि हम हर तरह की चुनौतियों के लिए तैयार हैं.'


हथियारों की बिक्री 80 फीसदी तक बढ़ी
चुनाव के बीच अमेरिका में हथियारों की बिक्री में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है और कुछ राज्यों में बंदूकों की बिक्री 80 फीसदी तक बढ़ गई है. बताया जा रहा है कि हथियारों की बिक्री में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी पेंसिल्वेनिया, मिशिगन जैसे स्विंग वोटर्स वाले राज्यों में हुई है. हथियारों की बिक्री बढ़ने के बाद स्थिति ऐसी हो गई कि रिटेल स्टोर वॉलमार्ट को बंदूकों की खरीदी पर प्रतिबंध लगाना पड़ गया.


गोलीकांड की घटनाओं में 69 फीसद की बढ़ोतरी
हथियारों की बिक्री के साथ इस साल गोलीकांड की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है. पिछले साल की तुलना में इस साल गोली मारने की घटनाओं में 69 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका में हर साल लगभग 1 लाख 15 हजार लोगों की जान किसी न किसी हिंसा के कारण जाती है.