नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते बंद चल रहे दिल्ली के प्रतिष्ठित अक्षरधाम मंदिर (Akshardham temple) का दोबारा से खुलने का समय आ गया है. सरकार ने आदेश दिया है कि 13 अक्टूबर से COVID-19 के नियम-कायदों के साथ अक्षरधाम फिर से खोलने की तैयारी है. प्रदर्शनी हॉल बंद रहेगा लेकिन भक्तों के लिए म्यूजिकल फाउंटेन खुला रहेगा. शाम 5 बजे से 7 बजे के बीच सीमित संख्या में लोगों को प्रवेश दिया जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ग्रह मंत्रालय ने जारी किए निर्देश
बुधवार को गृह मंत्रालय (MHA) ने देश में पांचवें चरण के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. 5.0 दिशानिर्देशों के तहत, केंद्र ने 15 अक्टूबर 2020 के बाद कंटनमेंट जोन से बाहर 100 लोगों तक की गैदरिंग के साथ धार्मिक समारोहों की अनुमति दी है.


कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन अनिवार्य
इसके साथ ही बंद स्थानों में 200 व्यक्तियों की क्षमता वाले स्थान पर अधिकतम 50% की अनुमति ही दी जाएगी. फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी को बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाश या सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा. खुले स्थानों पर भी स्थान को ध्यान में रखते हुए, सामाजिक दूरी का सख्त पालन, अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहनना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वाश या सैनिटाइजर उपयोग जैसे अनिवार्य उपाय़ों को ध्यान में रखते ही अनुमति दी जाएगी.


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 75,829 नए मामलों और 940 मौतों के साथ भारत में COVID-19 मरीजों की संख्या रविवार को 65 लाख को पार कर गई. मंत्रालय के अनुसार, COVID-19 के कुल केस 65,49,374 हैं, जिसमें देश में 9,37,625 एक्टिव केस हैं.


VIDEO