Spoken English Training: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सरकारी कॉलेजों (Colleges) के शिक्षकों (Teachers) को ऑनलाइन स्पोकन इंग्लिश ट्रेनिंग (Spoken English Training) देने का फैसला किया है. यह राज्य में अंग्रेजी शिक्षा (English Education) को मजबूत करने का एक प्रयास है. पाठ्यक्रम को अंग्रेजी (English) भाषा का वातावरण प्रदान करने और अंग्रेजी भाषा (English Language) को सुनने और बोलने का पर्याप्त अभ्यास प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पाठ्यक्रम (syllabus)  से 30,000 शिक्षकों और यूपी माध्यमिक विद्यालयों  में कक्षा नौ से 12 तक नामांकित एक करोड़ से अधिक छात्रों (Students) को लाभ होगा. अंग्रेजी भाषा शिक्षण संस्थान (ईएलटीआई), प्रयागराज द्वारा विकसित, यूपी स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) की एक इकाई, ऑनलाइन अंग्रेजी पाठ्यक्रम में प्रत्येक में 10 मिनट के 132 मॉड्यूल हैं.


पाठ्यक्रम में शामिल व्याकारण और बातचीत अभ्यास
ईएलटीआई के प्रिंसिपल स्कंद शुक्ला ने कहा, "यह पाठ्यक्रम निजी क्षेत्र के मौजूदा पाठ्यक्रमों से अलग है जो आवश्यक व्याकरण, वाक्य रचना, सामान्य त्रुटियों और बातचीत-अभ्यास का ज्ञान प्रदान करता है और ब्रिटिश उच्चारण के आधार पर सामान्य भारतीय अंग्रेजी का भी पालन करता है." मॉड्यूल इंटरैक्टिव हैं और प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल के अंत में एक मूल्यांकन होता है.


शिक्षकों को अंग्रेजी में कुशल बनाना महत्वपूर्ण
विकास श्रीवास्तव, उप निदेशक, ने कहा, "विश्व भाषा के रूप में, शिक्षकों को अंग्रेजी में कुशल बनाना महत्वपूर्ण है. बोली जाने वाली अंग्रेजी, विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी के सभी क्षेत्रों के शिक्षकों के लिए फायदेमंद होगा."


माध्यमिक शिक्षा निदेशक सरिता तिवारी ने जिला स्कूलों के निरीक्षकों (डीआईओएस) और संयुक्त निदेशकों को अपने जिलों और संभागों में अंग्रेजी शिक्षकों को प्रशिक्षण सुनिश्चित करने के लिए कहा है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट  Zeenews.com/Hindi  पर