Amroha School Controversy: उत्तर प्रदेश के अमरोहा के एक स्कूल में चिकन बिरयानी लाने वाले छात्र और उसके दो भाइयों को एक नए स्कूल में ट्रांसफर किया जाएगा. टिफिन में चिकन बिरयानी लाने के लिए 7 साल के इस छात्र को हिल्टन पब्लिक स्कूल से निकाल दिया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों की मां ने नए स्कूल में दाखिला दिलाने का फैसला किया है, जिसके बाद प्रशासन इसी जुगत में लग गया है. शिक्षा विभाग इनके एनरोलमेंट का खर्च उठाएगा, जबकि हिल्टन पब्लिक स्कूल उनकी 37,000 रुपये बकाया फीस माफ करने को राजी हो गया है.


मंगलवार को इस मामले की प्रशासनिक जांच में प्रिंसिपल को क्लीन चिट दे दी गई है. साथ ही कहा गया कि विवादित वीडियो 'एडिटेड' है. लेकिन स्कूल प्रशासन ने प्रिंसिपल को आंतरिक जांच के मद्देनजर हटा दिया है.


टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमरोहा के डिस्ट्रिक्ट इंस्पेक्टर ऑफ स्कूल्स (DIOS) विष्णु प्रताप सिंह ने कहा कि सरकार ट्रांसफर की प्रक्रिया में परिवार की मदद कर रही है. उन्होंने कहा,  'हमने छात्र की मां और स्कूल मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर बातचीत की है. दोनों ही पार्टियां ट्रांसफर के लिए तैयार हैं और एजुकेशन डिपार्टमेंट अन्य स्कूलों के साथ छात्र को एडमिशन दिलाने के लिए बातचीत कर रहा है. ट्रांसफर सर्टिफिकेट जारी होने के बाद आगे की चीजों पर काम किया जाएगा.'


इस विवाद की शुरुआत उस वक्त हुई, जब गुरुवार को टिफिन में कथित तौर पर नॉन वेज लाने के लिए छात्र को स्कूल से निकाल दिया गया था. इसके बाद बच्चे की मां और स्कूल के प्रिंसिपल के बीच तीखी नोकझोंक हुई थी. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था. लोगों ने इसे लेकर गुस्सा जाहिर किया और सांप्रदायिक तनाव भी बढ़ गया था. वीडियो में बच्चे की मां ने स्कूल पर खाने के आधार पर भेदभाव का आरोप लगाया था.