अयोध्या: अयोध्या विकास प्राधिकरण से भव्य राम मंदिर का नक्शा पास होने के बाद से श्रीराम के कार्य में तेजी देखी जा रही है. सबसे पहले मंदिर निर्माण के लिए नींव की खुदाई होनी है. इसके लिए अयोध्या में मशीनें पहुंच रही हैं. नींव की खुदाई में प्रयोग होने वाली बड़ी casagrande मशीन कानपुर से अयोध्या पहुंच चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

200 फीट गहरी होगी राम मंदिर की नींव 
इसी मशीन के जरिये राम मंदिर की नींव की खोदी जाएगी. राम मंदिर निर्माण क्षेत्र में 12 सौ स्थानों पर पिलर के लिए खुदाई होगी. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय के अनुसार लगभग 200 फीट गहरी नींव की खुदाई कराई जाएगी. इसमें कंक्रीट से चट्टानों का निर्माण कराया जाएगा, जिस पर राम मंदिर का बनाया जाएगा. 


राम जन्मभूमि स्थल पर बने जर्जर मंदिर हटेंगे
इन मशीनों को राम जन्म भूमि परिसर के गेट नंबर 3 से अंदर भेजा जा रहा है. यही मशीनें नींव की खुदाई का काम करेंगे. नींव की खुदाई से पहले राम जन्म भूमि स्थल पर बने जर्जर मंदिरों को हटाने का काम भी शुरू हो चुका है. जर्जर मंदिरों को हटाने के बाद ही इन बड़ी मशीनों के माध्यम से नींव की खुदाई का काम शुरू होगा. 


काशी के संत को हुआ कोरोना, पीएम मोदी ने खुद फोन कर पूछा ऑक्सीजन लेवल, कहा 'डॉक्टरों से बात करता हूं'


कुशल इंजीनियर्स की टीम अयोध्या में ठहरी 
राम मंदिर निर्माण के लिए L&T के कुशल इंजीनियर काम में लग गए हैं. बकायदा परिसर के अंदर इन इंजीनियरों की रहने की व्यवस्था भी कराई जा रही है. यही नहीं राम मंदिर की नींव के लिए गिट्टी और सीमेंट पर आईआईटी चेन्नई रिसर्च कर रही है. लगभग 5 एकड़ भूमि में खुदाई का काम होना है, जिसका समतलीकरण का काम पहले ही हो चुका है.  


Watch Live TV