Banke Bihari Mandir: नन्द के लाल को गर्मी से बचाने और उनको शीतलता देने के लिए श्री कृष्ण की पावन नगरी मथुरा के वृंदावन के सुप्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में फूल बंगला सजना शुरू हो गया है. कामदा एकादशी से लेकर अमावस्या तक बांकेबिहारी मंदिर में फूल बंगला सजता है. यह फूल बंगला 100 दिन से ज्यादा दिन तक सजेगा. इसी फूल बगंले से कान्हा जी अपने भक्तों को दर्शन देंगे. दिन में दो बार अलग-अलग फूलबंगला में बैठकर भगवान श्रीकृष्ण अपने भक्तों को दर्शन देते हैं. हर फूलबंगला की सेवा भक्तों द्वारा की जाती है. इस सीजन के लिए फूलबंगला सेवा पूरी तरह फुल हो गई है. यानी अब भक्तों को अगले साल तक के लिए इंतजार करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कामदा एकादशी से फूलंबगला की शुरुआत
फूलबंगला की शुरुआत पिछले हफ्ते कामदा एकादशी 19 अप्रैल से हुई है. फूलबंगला सजाने का ये सिलसिला हरियाली अमावस्या, चार अगस्त तक चलेगा. वृंदावन बांके बिहारी मंदिर में कामदा एकादशी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. इसी दिन से ठाकुरजी का बंगला फूलों से सजाया जाता है. फूल बंगले को देश ही नहीं, विदेशी फूलों से भी सजाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसकी शुरुआत प्रकाट्यकर्ता स्वामी हरिदास जी ने की थी. ठाकुर जी के फूलबंगला को सजाने का काम श्रद्धालु करते हैं. इस साल सजने वाले फूलबंगला के लिए मंदिर में अब तक बुकिंग पूरी हो गई है.


भक्तों को करना होगा इंतजार
किंग पूरी होने के चलते फूलबंगला की सेवा करने वाले भक्तों की मनोकामना इस साल पूरी होने की संभावना कम है. अगर इस बीच किसी भक्त की बुकिंग कैंसिल हो जाती है तब ही किसी भक्त को इस दिन की फूलबंगला सेवा मिलेगी.


हजारों भक्त करते हैं आवेदन
हर साल अनवरत 109 दिनों तक दोनों समय बनने वाले 218 फूलबंगलों के लिए हजारों भक्त आवेदन करते हैं. जिन लोगों का नंबर नहीं आ पाता, उन्हें वेटिंग लिस्ट में रखा जाता है. पहले की वर्षों की भांति इस बार भी बंगला सजाने के लिए बड़ी संख्या में भक्तजन आवेदन कर रहे हैं. इस कारण प्रतीक्षा सूची लगातार लंबी होती जा रही है.


बंगला सजाने के लिए करना होता है इंतजार
ठाकुर जी का फूलबंगला सजाने की सेवा में शामिल होने के लिए हर साल लाखों लोग बांके बिहारी मंदिर पहुंचते हैं. इनमें से कुछ का नंबर आता है तो कुछ भक्तों का नंबर नहीं आता है. बता दें कि महीनों पहले फूलबंगला सेवा के लिए बुकिंग शुरू हो जाती है.