Mathura news: होली का त्योहार की तैयारियां शरू हो चुकी है. इस साल होली 25 मार्च को मनाई जानी है.  पूरे देश में कृष्ण नगरी मथुरा की होली प्रसिध्द है.  "जग होरी ब्रज होरा" की भावना के साथ मंदिरों की नगरी में होली की धूम शुरु हो गई है. बसंत पंचमी से ठा. राधाबल्लभ मंदिर समेत अन्य मंदिरों में ठाकुरजी के कपोल पर गुलाल लगाने के साथ होली खेलने की परंपरा की शुरुआत हो चुकी है. साथ ही फुलेरा दौज से ठाकुर जी के कमर में फेंटा बांधा जाएगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ठा. राधाबल्लभ मंदिर के सेवायत मोहित मराल गोस्वामी ने बताया कि ब्रज में बसंत पंचमी से होली की शुरुआत हो जाती है इस दिन से ठाकुर जी को गुलाल लगाकर आरती के समय भक्तों पर प्रसादी गुलाल उड़ाया जाता है. साथ ही फुलैरा दौज यानि 12 मार्च को सुबह ठाकुरजी श्वेत पोशाक धारण कर कमर में फेंटा बांध कर भक्तों पर गुलाल की बौछार करेंगे. इसी के साथ मंदिर में अबीर गुलाल की होली की धूम शुरू हो जाएगी. जो 25मार्च होली तक जारी रहेगी.


ब्रज की लठ्‌ठमार होली
मथुरा, वृंदावन और बरसाना की होली देखने देश-विदेश से लोग आते हैं. इस साल बरसाना में 18 मार्च 2024 को लठ्‌ठमार होली है. इस दिन का आनंद लेने के लिए यहां भक्तों की लंबी-लंबी कतारें लगी रहती है. फाल्गुन मास की शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को बरसाने में गोपियां बनीं महिलाएं नंदगांव से आए पुरूषों पर लाठी बरसाती हैं और पुरुष ढाल का इस्तेमाल कर खुद को बचाते हैं.


यह भी पढ़े- PM Modi ने बताया कब होगा लोकसभा चुनाव का ऐलान, Mann Ki Baat में किया खुलासा