आगरा: यूपी के आगरा में ताजमहल का दीदार करने के लिए हर दिन हजारों की संख्या में देसी-विदेशी पर्यटक आते हैं. मोहब्बत की निशानी ताजमहल, की खूबसूरती की दुनिया कायल है. ताजमहल की खूबसूरती और चमक को बढ़ाने के लिए मड पैक थैरेपी की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शोध: गंगाजल हो सकता है कोरोना का सबसे सस्ता इलाज, 'बैक्टिरियोफेज' बैक्टीरिया पर रिसर्च जारी


मानसून के बाद होगा काम


ताजमहल के मुख्य गुम्मद के मड पैक का काम चल रहा था जो अब मानसून के बाद होना है. इस काम में करीब 6 महीने का वक्त लग सकता है. ताजमहल के मुख्य गुम्मद पर वायु प्रदूषण के कारण कुछ दाग़ धब्बे लग गए हैं जिसको साफ करने के लिए मुख्य पर मड पैक के जरिये साफ किया जाएगा. ताजमहल के बाकी हिस्से का कार्य पहले ही पूरा हो चुका है अब केवल मुख्य गुम्मद बचा था जिसे मानसून के बाद साफ किया जाएगा. अब तक के समय में मुख्य गुम्मद पहली बार साफ किया जाएगा, जिसको लेकर एएसआई तैयारी कर रहा है. 


ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिए मड पैक थैरेपी 
एएसआई की रसायन शाखा इस काम को करेगी. ताजमहल को प्रदूषण से बचाने के लिए उस पर मड पैक थैरेपी की जाती है. कुछ महीनों के अंतराल में ताजमहल के विभिन्न हिस्सों में मड पैक थैरेपी की जाती है


मुख्य गुम्मद की नहीं मिलेगी साफ फोटो
ताजमहल के मुख्य गुम्मद के मड पैक के चलते पर्यटकों को ताज दीदार में थोड़ी सी परेशानी हो सकती है. कार्य के दौरान ताज के मुख्य गुम्मद के साथ पर्यटक साफ फ़ोटो नही ले पाएंगे.


ताज के समीप के दुकानदारों का कहना है कि इस कार्य के दौरान पर्यटकों को परेशानी होगी क्योंकि जो पर्यटक ताज के साथ फोटो कराना चाहते हैं उनको मुख्य गुम्मद के साफ फ़ोटो नही मिलेंगे साथ ही ताज के फोटोग्राफर को भी परेशानी होगी हो सकता है कि इस दौरान पर्यटक ताज पर कम आएं.


शनिवार को भी होंगे ताज के दीदार
कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में सभी स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे थे. इसके बाद जब स्माक खुले तो प्रदेश में दो दिन की साप्ताहिक बंदी का निर्णय स्मारकों पर भी लागू हुआ. इसके चलते ताजमहल सप्ताह में केवल चार दिन सोमवार से गुरुवार को ही खुल रहा था. शुक्रवार को बंद रहता है, इसलिए शुक्रवार, शनिवार और रविवार लगातार तीन दिन ताजमहल बंद रहता था. अब साप्ताहिक बंदी शनिवार को खत्म होने के चलते ताज समेत सभी स्मारक शनिवार को भी खुल सकेंगे.


 


बॉलीवुड गाने 'उड़ी उड़ी जाये' पर जमकर थिरकीं जापानी लड़कियां, देखिए गरबा के कमाल स्टेप्स


WATCH LIVE TV