Taj Mahal News: आगरा में शरद पूर्णिमा के अवसर पर ताजमहल का रात्रि दीदार एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करने के लिए तैयार है. यह आकर्षण 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक खुला रहेगा, जिसमें पर्यटक चंद्रमा की दूधिया रोशनी में ताजमहल की भव्यता का अनुभव कर सकेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ताजमहल की रात्रि यात्रा एक ऐसा अनुभव है जो पर्यटकों को कभी नहीं भूलने देता. चांदनी रात में ताजमहल की सफेद इमारत दूधिया रोशनी से चमकती है, जो एक जादुई दृश्य प्रस्तुत करती है. इस अनुभव को और भी विशेष बनाने के लिए, आगरा प्रशासन ने शरद पूर्णिमा के अवसर पर ताजमहल को रात में खोलने का निर्णय लिया है.


प्रत्येक ग्रुप में 50 पर्यटक
पर्यटकों के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है, और स्लॉट तेजी से भर रहे हैं. ताजमहल को शिल्पग्राम पार्किंग से पर्यटकों के ग्रुप बनाए जाएंगे, जिसमें प्रत्येक ग्रुप में 50 पर्यटक शामिल होंगे. पर्यटकों को ताजमहल तक ले जाया जाएगा, जहां वे आधा घंटे के लिए ताजमहल का रात्रि दीदार कर सकेंगे.


400 पर्यटक ताज रात्रि दीदार कर सकेंगे
एक दिन में अधिकतम 400 पर्यटक ताज रात्रि दीदार कर सकेंगे, और यह अनुभव शाम 8 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक उपलब्ध होगा. ताजमहल इंचार्ज एएसआई प्रिंस वाजपाई ने बताया कि रात्रि दीदार की तैयारी पूरी कर ली गई है, और पर्यटक ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.


कैसे करें टिकट बुक?
ताजमहल का चांदनी रात में दीदार करने के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है. इसके लिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. पर्यटक asi.payumoney.com या फीर asiagracircle.in से एक दिन पहले तक टिकट बुक कर सकते हैं. विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 750 रुपये है, और भारतीय पर्यटकों के लिए यह 510 रुपये है. बच्चों के लिए टिकट की कीमत 500 रुपये रखी गई है. 


आगरा के पर्यटन उद्योग के लिए यह एक महत्वपूर्ण आकर्षण है, जो शहर को और भी आकर्षक बनाता है. ताजमहल का रात्रि दीदार एक ऐसा अनुभव है जो पर्यटकों को कभी नहीं भूलने देता, और शरद पूर्णिमा के अवसर पर यह अनुभव और भी विशेष हो जाता है.


महत्वपूर्ण जानकारी:


- विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 750 रुपये है, भारतीय पर्यटकों के लिए यह 510 रुपये है
- ताजमहल का रात्रि दीदार 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर तक खुला रहेगा
- ऑनलाइन टिकट बुकिंग शुरू हो चुकी है
- प्रत्येक ग्रुप में 50 पर्यटक शामिल होंगे
- आधा घंटे के लिए ताजमहल का रात्रि दीदार
- एक दिन में अधिकतम 400 पर्यटक ताज रात्रि दीदार कर सकेंगे
- शाम 8 बजे से लेकर रात्रि 12 बजे तक उपलब्ध


यह भी पड़ें : घंटाघर के पास लगे इस ठेले पर 20 रुपये में पेट हो जाएगा टन्न, मंगौड़ी के लिए लगती हैं लाइनें


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Agra Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!