Aligarh News: उत्तर प्रदेश के छात्रों को अपनी स्किल बढ़ाने के लिए एक बड़ा सुनहरा मौका मिलने जा रहा है. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) ने स्किल डेवलपमेंट के लिए 2024-2025 के शैक्षणिक सत्र के लिए 31 नए ऑनलाइन कोर्स शुरू किए हैं. इस शानदार मौके का फायदा हर एक छात्र ले सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोर्सेज की अवधि
एएमयू द्वारा शुरू किए गए इन सभी 31 कोर्सेज में से 28 कोर्स ऐसे हैं जिनकी समय अवधि 12 सप्ताह की है. तो वहीं 3 ऐसे कोर्स भी हैं जो केवल 8 सप्ताह की अवधि के साथ पढ़ाए और सिखाए जाएंगे. विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए ये सभी कोर्सेज छात्रों की स्किल डेवलप करने के लिए हैं. आपको बता दें कि कोर्सेज की शुरू होने की तारीख 22 जुलाई है. 


कौन से कोर्स होंगे शुरू
अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय ( AMU ) द्वारा शुरू किए गए ये कोर्सेज बिजनेस टूरिज्म, डेटा साइंस यूजिंग पायथन, डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम, जियोलॉजी फंडामेंटल, एनवायरमेंट स्टडीज, हिंदी लैंग्वेज कॉम्प्रिहेंशन, इंटरनेशनल रिलेशन के साथ स्टीडज इन थियेटर आदि हैं. सभी कोर्सेज के शुरू होने की तारीख 22 जुलाई है. 


देश भर के छात्रों को होगा फायदा
आपको बता दें कि एएमयू द्वारा शुरू इन कोर्सेज को देश भर के छात्रों और उनकी जरूरतों को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है. सभी कोर्सेज को अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर सांइस विभाग ने आई आई टी मद्रास ( IIT MADRAS ) और नेशनल प्रोग्राम ऑन टेक्नोलॉजी एन्हांस्ड लर्निंग ( NPTEL ) के साथ मिलकर बनाया है.


कोर्सेज हैं निःशुल्क
खास बात यह है कि विश्वविद्यालय द्वारा शुरू किए गए ये सभी कोर्सेज बिल्कुल फ्री हैं. मतलब इनके लिए किसी बी चात्र को फीस नहीं देनी होगी. इस सबके साथ सभी कोर्स छात्र अपना घर बैठकर पूरा कर सकते हैं. कोर्स पूरा करने के बाद छात्रों को सर्टिफिकेट दिया जाएगा. सभी कोर्स एएमयू ने स्वयं पोर्टल पर लॉन्च किए हैं. सिलेबस पूरा होने के बाद एक परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को कम से कम 75 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे. 


आवेदन
सभी इच्छुक छात्र आवेदन करने के लिए स्वयं पोर्टल पर जाकर खुद को पंजीकृत करवा सकते हैं. पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट swayam.gov.in है.


और पढ़ें - UP के छात्रों को मिलेगी सिविल सेवा, इंजीनियरिंग की फ्री कोचिंग ! बस करना होगा ये काम


और पढ़ें - अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी तालों के शहर की एक अनोखी मशाल, जानें AMU का पूरा इतिहास