UP Board 10th Marksheet Online Correction : यूपी बोर्ड के छात्रों के लिए अच्‍छी खबर है. यूपी बोर्ड परीक्षा पास कर चुके छात्रों को मार्कशीट और प्रमाणपत्र में गलतियां सुधारने के लिए अब दफ्तरों का चक्‍कर नहीं लगाना पड़ेगा. यूपी बार्ड की ओर से नई पहल शुरू की जा रही है. इसके तहत छात्र मार्कशीट व प्रमाणपत्र में कोई भी त्रुटि होने पर सीधे ऑनलाइन निस्‍तारण करा सकेंगे. उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज इसके लिए पोर्टल तैयार कर रहा है. प्रयागराज के अलावा सभी क्षेत्रीय कार्यालयों वाराणसी, गोरखपुर, बरेली और मेरठ में हेल्‍पडेस्‍क भी बनाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी तक यह थी व्‍यवस्‍था  
दरअसल, यूपी बोर्ड परीक्षा पास कर चुके छात्रों को अभी तक मार्कशीट और प्रमाणपत्र में कोई भी गलती होने पर दफ्तरों का चक्‍कर लगाना पड़ता था. ऑफलाइन ही सुधार की व्‍यवस्‍था थी. अब उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद ने ऑनलाइन पोर्टल पर काम कर रहा है. इसके जरिए छात्र घर बैठे मार्कशीट और प्रमाण पत्र की त्रुटियों को ठीक करवा सकेंगे. 


10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीख घोषित 
बता दें कि कुछ दिन पहले ही यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी की है. जानकारी के मुताबिक, यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से 9 मार्च तक आयोजित की जाएंगी. लिखित परीक्षा की तारीखों के साथ बोर्ड ने प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. प्रैक्टिकल परीक्षा दो फेज में आयोजित होगी. 25 जनवरी से 1 फरवरी तक और फिर 2 से 9 फरवरी तक.


दो पाली में होगी 12वीं की परीक्षा 
कक्षा 12वीं के लिए यूपी बोर्ड परीक्षा 2024, 22 फरवरी से 9 मार्च तक 2 शिफ्ट में आयोजित की जाएंगी. पहली शिफ्ट सुबह 8.30 बजे से होगी और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक होगी. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा की पहली शिफ्ट में पेपर मिलिट्री साइंस सब्जेक्ट्स का होगा. वहीं, दूसरी शिफ्ट में पहला पेपर 12वीं कक्षा के लिए हिंदी और सामान्य हिंदी का होगा.