Sapta Mandapam Ram Mandir: अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है. सप्त मंडपम में श्रीराम के समकालीन सात महापुरुषों के मंदिर बनने की प्रक्रिया दिसंबर तक पूरी हो जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सप्त मंडपम के लिए नींव खुदाई का काम पूरा
राममंदिर निर्माण समिति की बैठक के दूसरे दिन निर्माण कार्यो की प्रगति की समीक्षा की गई है. राममंदिर समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने बताया कि सभी निर्माण कार्य तय समय सीमा ही  चल रहा है. सप्त मंडपम के लिए नींव खुदाई का काम पूरा हो चुका है. सप्तमंडपम में श्रीराम के समकालीन सात महापुरुषों महर्षि वाल्मीकि जटायू निषादराज महर्षि वशिष्ठ, महर्षि विश्वामित्र, महर्षि अगस्त्य व शबरी के मंदिर बनाए जाएंगे.


2024 के अंत तक राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा 
जानकारी के मुताबिक 2024 के अंत तक राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा.  इसके बाद मंदिर ट्रस्ट को हैंडओवर कर दिया जाएगा. परकोटा का काम दिसंबर तक पूरा होने की चुनौती है. दरअसल परकोटा 750 मीटर लंबा है. इसका कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा. राममंदिर को इस आधार पर बनाया जा रहा कि यह  हजार साल तक चले. इसके लिए  निर्माण टीम को मंदिर को हजारों साल तक सुरक्षित तरीके से बनाने की बात बता दी गई है. 


लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना
राम नवमी पर अयोध्या में  20 घंटे राम मंदिर में श्रद्धालुओं को रामलला के दर्शन मिलेंगे. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की अध्यक्षता में निर्णय लिया गया है. राम नवमी पर रामलला के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है.


यह भी पढ़ें-   यूपी के सबसे अमीर उम्मीदवारों में बीजेपी टॉप पर, देखें हेमा मालिनी से महेश शर्मा तक पूरी लिस्ट