Ayodhya Ram Mandir : भगवान श्रीराम की नगरी मोदी-योगी सरकार की प्राथमिकताओं के केंद्र में है. भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या में तमाम विकास कार्यों को तेज गति से पूरा किया जा रहा है. यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो, इसे ध्यान में रखते हुए मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का कार्य भी तेज गति से पूरा किया जा रहा है. जनवरी माह में भव्य श्रीराम मंदिर में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या में हवाई यातायात सेवाएं शुरू हो जाएंगी. वहीं, एयरपोर्ट पर 30 दिसंबर को ही उद्घाटन के लिए पहला विमान पहुंच जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

15 दिसंबर तक काम पूरा करने के निर्देश 
सीएम योगी, उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और वीके सिंह ने अभी कुछ दिन पहले ही एयरपोर्ट का निरीक्षण किया था. अधिकारियों को 15 दिसबंर तक काम पूरा करने के आदेश दिए गए थे. अधिकारियों ने भी सीएम और केंद्रीय मंत्रियों को आश्वस्त किया था कि काम युद्ध स्तर पर जारी है और तय सीमा पर काम पूरा कर दिया जाएगा. 


एयरपोर्ट का काम आखिरी चरण में 
मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट का काम आखिरी स्टेज में है. रनवे बनकर तैयार हो गया है. एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई 2200 मीटर व 45 मीटर चौड़े रनवे का कार्य शत प्रतिशत पूरा हो चुका है. दूसरे चरण में रनवे 3700 मीटर का हो जाएगा. टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य 98 फीसदी पूरा हो गया है, जबकि रनवे का कार्य पूरा कर लिया गया है. 


धुंध और कोहरे पर भी हो सकेगी रनवे पर लैंडिंग 
अब इसके बाद श्रीराम एयरपोर्ट 50 हजार स्क्वायर फीट का हो जाएगा. रनवे पर नाइट लैंडिंग के लिए सभी इक्वीपमेंट लगा दिए गए हैं. कोहरे और धुंध में लैंडिंग के लिए कैट वन और रेसा सुविधाओं का काम भी पूरा हो गया है. लैंडिंग लाइट्स भी लगा दी गई है. एटीसी टावर बनाया जा चुका है. फायर स्टेशन भी बनकर तैयार हो गया है. एयरपोर्ट के लिए फायर ब्रिगेड की गाड़ियां भी आ गई हैं. यहां पर एक साथ आठ एयरक्राफ्ट पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध है. 


821.34 एकड़ भूमि अधिग्रहित
परियोजना में शामिल कुल 821.34 एकड़ भूमि का अधिग्रहण पूरा हो चुका है. टर्मिनल बिल्डिंग में कुल 500 यात्रियों के आवागमन की क्षमता है. 200 वाहन पार्किंग, 150 कार एवं 50 बड़े वाहन की सुविधा भी है. इसके अलावा 1 एप्रेन का निमार्ण कार्य पूरा हो चुका है. परियोजनाओं की कुल स्वीकृति लागत 328 करोड़ रुपए हैं. भविष्य में रनवे को 3750 मीटर तक बढ़ाए जाने की योजना है.


अहमदाबाद से अयोध्‍या तक हवाई सेवा 
डीएम नीतीश कुमार के मुताबिक, एयरपोर्ट के संचालन के लिए लाइसेंसिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. जनवरी में राम भक्तों को अयोध्या से दिल्ली और अयोध्या से अहमदाबाद की हवाई यात्रा की सुविधा मिलने लगेगी. वहीं, 30 दिसंबर को एयरपोर्ट पर दिल्ली से उद्घाटन फ्लाइट भी पहुंच जाएगी. एयरपोर्ट पर 6 जनवरी से कमर्शियल बुकिंग शुरू होगी.