Ayodhya Deepotsav Registration Process: इस बार की दिवाली के मौके पर अयोध्या में विशेष ये है कि राम मंदिर बन चुका है और रामलला भव्य मंदिर में विराजमान है. इस तरह आयोध्या में इस साल का दीपोत्सव भव्य और विशेष होने वाला है. इस साल दीया जलाने का आंकड़ा 20 लाख से ऊपर पहुंच जाएगा. इस बार रामनगरी में दीपावली पर लगभग 26 लाख दिए जलाए जाएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होगा मेगा ड्रोन शो 
इस साल के प्रमुख आकर्षण अयोध्या का पहला ड्रोन शो होने वाला है जिसमें 500 ड्रोन के साथ 15 मिनट का शानदार शो दिखाया जाएगा. जोकि सरयू घाट और राम की पैड़ी के ऊपर उड़ाए जाएंगे. भगवान राम, लक्ष्मण के साथ ही हनुमान जी और कई देवताओं के साथ-साथ रामायण के प्रसिद्ध दृश्यों को प्रदर्शित किया जाएगा. पुष्पक विमान और राम दरबार के चित्र भी बनाएंगे. 


दीपोत्सव से जुड़ी जरूरी बातें 
अयोध्या में दीपोत्सव 2024 का आयोजन, 28 से 31 अक्टूबर तक होगा. जिसमें पारंपरिक अनुष्ठान, सांस्कृतिक प्रदर्शनी के साथ ही कई आधुनिक आकर्षण का मिश्रण प्रस्तुत किया जाएगा. 


ड्रोन शो: 500 ड्रोन का 15 मिनट का प्रदर्शन किया जाएगा.
रिकॉर्ड-ब्रेकिंग दीयों को अयोध्या भर में प्रज्वलित क्या जाएगा. 2.5 मिलियन से अधिक दीपक इस बार जलाए जाएंगे.
आयोजन की तिथियां: 28 से 31 अक्टूबर, 2024
स्थान: सरयू घाट, राम की पैड़ी व अयोध्या की कई और प्रमुख स्थान.


करवाना होगा रजिस्ट्रेशन
इस भव्य दीपोत्सव के आयोजन में अगर आप भी शिरकत करना चाहते हैं तो इससे जुड़ी अच्छी खबर ये है कि आप इस आयोजन में बिना किसी शुल्क के प्रवेश ले सकते हैं यानी दीपोत्सव फ्री में शामिल हो सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना है. उत्सव में जाने के लिए ऑनलाइन पास हालिस करना होगा जिसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. 


ऐसे करें ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन 
ये फेस्टिवल सभी के लिए फ्री है, ऑनलाइन रेजिस्ट्रेशन कर पास ले सकते हैं. जानिए कैसे करें अप्लाई:
यूपी टूरिज्म डिपार्टमेंट वेबसाइट पर जाएं- uptourism.gov.in
अयोध्या दीपोत्सव 2024 इवेंट सर्च करें.
रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें जिसमें अपनी डिटेल देना है, जैसे- ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर व आईडी प्रूफ (जैसे आधार कार्ड)
इसके बाद डाउनलोड कर लें औरइवेंट पर इसे साथ ले जाएं, साथ अपने अपना आईडी प्रूफ ले जाना कतई न भूलें. 


और पढ़ें- Rangoli Designs for Diwali: दीपावली पर इन 5 चीजों से बनाएं ट्रेंडी रंगोली, फूलों से लेकर सीपियों और रेत से बनाएं शानदार डिजाइन 


और पढ़ें- Ayodhya Deepotsav 2024: अयोध्या में 8वें दीपोत्सव का हुआ शुभारंभ, इस बार रामलला की नगरी में बनेगा नया वर्ल्ड रिकॉर्ड