Ayodhya Ram Mandir: अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर बनकर तैयार हो गया है. रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर तैयारियां लगभग पूरी होने वाली हैं. इस बीच अयोध्‍या आने वालों के लिए अच्‍छी खबर आई है. दिल्‍ली के बाद अब अयोध्‍या से मुंबई के लिए सीधी फ्लाइट शुरू की जाएगी. एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने अयोध्‍या से मुंबई के बीच फ्लाइट शुरू करने का ऐलान किया है. बताया गया कि 15 जनवरी से रोजाना फ्लाइट मिलने लगेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई से अयोध्‍या के लिए फ्लाइट का समय 
बता दें कि कुछ दिनों पहले एयरलाइन कंपनी इंडिगो ने अयोध्‍या से दिल्‍ली के लिए फ्लाइट शुरू की थी. अब इंडियो ने अयोध्‍या से मुंबई तक फ्लाइट शुरू करने की घोषणा की है. इंडिगो की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक, मुंबई से अयोध्‍या तक के लिए 15 जनवरी से रोजाना फ्लाइट शुरू हो जाएगी. मुंबई से फ्लाइट दोपहर 12:30 से रवाना होगी और दोपहर 2:45 बजे अयोध्‍या पहुंच जाएगी. 


अयोध्‍या से दिल्‍ली के लिए फ्लाइट 
वहीं, अगर अयोध्‍या की बात करें तो यहां से रोजाना फ्लाइट शाम 3:15 बजे रवाना होगी और शाम 5:40 बजे मुंबई पहुंच जाएगी. इससे मुंबई से आने वाले रामभक्‍तों को आसानी होगी. साथ ही रामनगरी अयोध्‍या में पर्यटन को बढ़वा मिलेगा. इससे पहले इंडिगो ने अयोध्‍या से अहमदाबाद के लिए भी फ्लाइट शुरू करने को कहा था. 


30 को पहली उड़ान भरेगा विमान 
बता दें कि 30 दिसंबर को इंडिगो का विमान दिल्‍ली से अयोध्‍या के लिए अपनी पहली उड़ान भरेगा. इंडिगो 6 जनवरी से अयोध्‍या से अपनी कॉमर्शियल फ्लाइट शुरू करेगी. नए रूट मुंबई से अयोध्‍या तक फ्लाइट शुरू करने का मकसद तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और व्‍यापारिक यात्रियों के लिए यात्रा सुगम बनाना है. बता दें कि अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा को लेकर तैयारियां चल रही हैं. 


17-22 जनवरी तक क्या-क्या होगा? 
रामलला के प्राण प्रतिष्‍ठा समाराहे की शुरुआत 17 जनवरी से शुरू हो जाएगी. 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित की जाएगी. इसके बाद 18 जनवरी से पूजन-अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे.