Ayodhya News : तमिलनाडु के रामेश्‍वर की तर्ज पर अयोध्‍या के रामसेवकपुर में बने श्रीराम नाथ स्‍वामी मंदिर का सीएम योगी ने उद्घाटन कर दिया है. सीएम योगी ने मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा कर कुम्‍भाभिषेक अनुष्ठान में भाग लिया. इस दौरान हजारों की संख्‍या में तमिलनाडु से भी श्रद्धालु अयोध्‍या पहुंचे थे. यहां रामेश्‍वर मंदिर में मौजूद शिवलिंग की तरह ही शिवलिंग विराजमान है. यह पहली बार है जब अयोध्या में साउथ इंडिया से कोई शिवलिंग बनकर आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामेश्‍वर की तरह अयोध्‍या में करें दर्शन 
उतर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्‍यनाथ की अगुवाई वाले इस आयोजन को उत्तर और दक्षिण के आपसी सौहार्द और संबंधों से भी जोड़कर देखा जा रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने काशी तमिल संगम की बात भी कही. सीएम योगी ने प्रधानमंत्री मोदी के एक भारत श्रेष्ठ भारत के नारे का भी जिक्र किया. माना जाता है कि जो लोग रामेश्वरम में भगवान शिव के दर्शन करने नहीं पहुंच पाते, वह यहां आकर भी दर्शन करके वही सौभाग्य प्राप्त कर सकते हैं. 


उपचुनाव से पहले विपक्षा को बड़ा मैसेज देने की कोशिश 
मंदिर स्थापना के कई राजनीतिक मायने भी निकल कर आ रहे हैं, क्योंकि लंका पर चढ़ाई करने से पहले भगवान श्रीराम ने रामेश्वरम में इस शिवलिंग की स्थापना की थी. वैसे ही यूपी में होने वाले विधानसभा उपचुनाव से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने यह स्थापना करके विपक्ष को एक बड़ा मैसेज देना चाहते हैं. यह पूरा मंदिर दक्षिण शैली पर बना है. दक्षिण के ही तमाम पुरोहितों ने पूजा पाठ करके प्राण प्रतिष्ठा करवाई. 


यूपी और तमिलनाडु का पुराना नाता 
इस मौके पर दक्षिण से पहुंचे भक्तों ने कहा कि उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु का पुराना नाता रहा है, क्योंकि यहां के मुख्यमंत्री खुद एक संत हैं. ऐसे में हम सब उनका बड़ा सम्मान करते हैं. अयोध्या में भगवान श्रीराम के दर्शन करने के बाद अब हम रंगनाथ स्वामी मंदिर में शिवलिंग के दर्शन भी कर सकेंगे. श्रीरामनाथ स्‍वामी मंदिर बहुत खूबसूरत बना है. सीएम योगी की पहल से हम सब बहुत खुश हैं. 


श्रीराम नाथ स्‍वामी मंदिर की खासियत 
कहा जाता है कि भगवान श्रीराम ने लंका कूच करने से पहले रामेश्‍वर में शिवलिंग की स्‍थापना की थी. शिवलिंग की पूजा पाठ करने के बाद ही वह लंका गए थे. उसी तरह की शिवलिंग अयोध्‍या के श्रीराम नाथ स्‍वामी मंदिर में विराजमान की गई है. पहली बार अयोध्‍या में दक्षिण भारत से शिवलिंग लाई गई है. शिवलिंग स्‍थापना के बाद अयोध्‍या राम मंदिर आंदोलन कार्यशाल अब देवालय बन गया है. अयोध्‍या का श्रीराम नाथ स्‍वामी मंदिर करीब 25 फीट ऊंचा है. 


यह भी पढ़ें : सीएम योगी का आज अयोध्‍या दौरा, राम नगरी में एक और भव्‍य मंदिर का उद्घाटन किया